पराली सुरक्षा अभियान के अंतर्गत प्रारंभ होगी किसान जागरूकता मुहिम

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 02:34 PM (IST)

मुक्तसर साहिब (तनेजा, खुराना): नाबार्ड बैंक द्वारा प्रोग्रैसिव यूथ फोरम घगा पटियाला के सहयोग से मुक्तसर साहिब जिले में पराली सुरक्षा अभियान 2018 के तहत फसलों के अवशेषों के प्रबंधन के लिए ‘पराली बचाओ फसल बढ़ाओ’ संबंधी एक दिवसीय जिला स्तरीय बैठक आयोजित की गई। इस कार्यक्रम में जिला  मुक्तसर साहिब के विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर बलजीत सिंह डी.डी.एम. नाबार्ड ने पराली सुरक्षा अभियान 2018 को आरंभ किया। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को पराली सुरक्षा अभियान 2018 के अंतर्गत ‘पराली बचाओ फसल बढ़ाओ’ से जुड़कर अभियान को पूरे जिले में लागू करने के लिए गांव स्तर पर स्वयंसेवकों का सहयोग करने व फसलों के अवशेषों के उचित प्रबंध करने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि हमारे गुरु साहिबान ने भी हवा, पानी व मिट्टी की संभाल का संदेश दिया है। उन्होंने बताया कि पराली के सही तरीके से प्रबंधन के लिए इस समय अनेक  तकनीकें उपलब्ध हैं तथा किसान इनका प्रयोग करके पराली को बिना जलाए इसका निपटान कर सकते हैं।

इस मौके पर कुलविंद्र सिंह धालीवाल डायरैक्टर यूथ फोरम घगा ने बताया कि पराली सुरक्षा अभियान 2018 के अंतर्गत फसलों के अवशेषों के प्रबंधन के लिए जिला  मुक्तसर साहिब के 80 समूहों में इस प्रकार के कार्यक्रम करवाकर किसानों को जागरूक किया जाएगा। इसके अतिरिक्त कृषि विकास अधिकारी जगतार सिंह, एल.डी.एम. पवन आहूजा, सहकारी सभा के सचिव गुरदास सिंह, लखविंद्र सिंह, जगसीर सिंह, सुखजीत सिंह, ए.डी.बी. के मैनेजर गुरजीत सिंह, सहायक मैनेजर सुरजीत सिंह ने भी संबोधित किया। उन्होंने बताया कि यह स्वयंसेवक गांव-गांव जाकर लोगों को पराली न जलाने के लिए जागृत करेंगे व उन्हें बताएंगे कि इसको जलाने से हमारे पर्यावरण व हमारे स्वास्थ्य पर क्या बुरा प्रभाव पड़ता है।

bharti