दुर्दशा : किसानों को खेती के लिए नहीं मिल रहा नहरी पानी

punjabkesari.in Sunday, Feb 10, 2019 - 11:28 AM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब(तनेजा): भले समय की सरकारें किसानों को अधिक से अधिक सुविधाएं देने की बातें और दावे करती रहती हैं और यह कहा जा रहा है कि खेती धंधे को लाभदायक बनाने के लिए तथा किसानों को लाभ देने के लिए हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं परंतु इसके बावजूद अनेकों स्थानों पर किसान नहरी पानी की कमी के कारण अपनी फसलें अच्छी तरह नहीं पाल सकते और इस समस्या से पिछले लंबे समय से जूझ रहे हैं। 

ऐसी ही मिसाल मिलती है जिला श्री मुक्तसर साहिब अधीन आते 4 गांवों मदरसा, कौडियांवाली, रामगड़ चूंघा और भागसर के किसानों की जमीनों से। देश को आजाद हुए चाहे 71 साल गुजर चुके हैं परंतु अभी तक उक्त गांवों के किसानों को खेती करने के लिए पूरा नहरी पानी नहीं मिला, जिस कारण कई किसान फसलों की बिजवाई समय पर नहीं कर सकते और फसलों का झाड़ भी सही नहीं निकलता। पानी की कमी के कारण कुछ जमीनें खाली रह जाती हैं।

आॢथक पक्ष से भी किसानों को रगड़ा लग जाता है क्योंकि सरकारों की गलत खेती नीतियों के कारण किसान पहले ही आढ़तियों, शाहूकारों और बैंकों वालों के कर्जे की मार झेल रहे हैं परंतु निराशा के आलम से गुजर रहे किसानों के अंदरूनी दर्द को किसी ने भी नहीं जाना और उनकी बाजू नहीं पकड़ी। उल्लेखनीय है कि नहरी पानी की कमी वाले ये चारों ही गांव विधान सभा हलका मलोट में पड़ते हैं और इस समय डिप्टी स्पीकर पंजाब अजायब सिंह भट्टी इस हलके की नुमाइंदगी कर रहे हैं। 

उच्चधिकारियों को मिलने के बावजूद नहीं हुआ समस्या का हल
मदरसा, कौडियांवाली, रामगढ़ चूंघा और भागसर के किसानों की जमीनों को नहरी पानी श्री मुक्तसर साहिब रजबाहे से मिलता है और उक्त सभी गांवों के किसानों की जमीनें टेलों पर पड़ती हैं। बलमगढ़ और रहूडियांवाली के किसानों को भी नहरी पानी उक्त रजबाहे से ही मिलता है। इस रजबाहे के मोघों में पानी कम आने की शिकायत अक्सर ही किसान करते रहते हैं। कई बार नहरी पानी की समस्या को लेकर नहर विभाग के श्री मुक्तसर साहिब, अबोहर और फिरोजपुर स्थित दफ्तरों में किसानों ने रोष प्रदर्शन किया है और डी.सी. के अलावा अन्य उच्चाधिकारियों को भी मिलते रहते हैं। राजनीतिक नेताओं के पास भी फरियाद कर चुके हैं परंतु इसके बावजूद मसले का हल नहीं हुआ।

Anjna