किसानों ने रेलवे ट्रैक रोक कर किया रोष प्रकट

punjabkesari.in Friday, Nov 29, 2019 - 10:54 AM (IST)

जैतो(वीरपाल, गुरमीत): भारतीय किसान यूनियन एकता सिद्धूपुर पंजाब द्वारा पराली को आग लगाने के कारण पूरे पंजाब में किसानों पर दर्ज किए पुलिस केस, जमाबंदी में से लाल इंद्राज और प्रदूषण विभाग की तरफ से किए गए जुर्माने रद्द करवाने के लिए 7 नवम्बर से थाना जैतो में धरना चल रहा है। इसके अंतर्गत पंजाब भर से किसान जैतो पहुंचे और जैतो का रेलवे ट्रैक रोककर अपना रोष प्रकट किया।

इस मौके संबोधित करते राज्य प्रधान जगजीत सिंह डल्लेवाला ने कहा कि पराली को आग लगाना किसानों का शौक नहीं, बल्कि मजबूरी है क्योंकि सरकार द्वारा किसानों को सुविधाएं और फसलों के बनते रेट नहीं दिए जाते। उन्होंने कहा कि सरकार की किसान विरोधी नीतियों के कारण किसानों को प्राथमिक सुविधाएं व फसलों की सही कीमत न मिलने से पंजाब की किसानी बुरी तरह कर्जे तले दबती जा रही है और ऐसे हालातों में उन पर पराली को जमीन में जोतने/दबाने के फालतू खर्चे डालना उचित नहीं। नेताओं ने पंजाब सरकार से मांग की कि किसानों को 200 रुपए प्रति क्विंटल धान की फसल पर बोनस दिया जाए और उन पर दर्ज पुलिस केस, माल विभाग द्वारा किए गए लाल इंद्राज व प्रदूषण विभाग की तरफ से किए गए जुर्माने रद्द किए जाएं।

इस अवसर पर जनरल सचिव पंजाब काका सिंह कोटड़ा ने कहा कि किसानों की समस्याओं का हल न किया गया तो जत्थेबंदी सख्त एक्शन लेने को मजबूर होगी, जिसकी जिम्मेदारी पंजाब सरकार व प्रशासन की होगी। इस दौरान मेहर सिंह थेड़ी, मान सिंह राजपुरा, जसबीर सिंह सिद्धूपुर ने संबोधित किया। इस मौके पर बोहड़ सिंह रुपईआंवाला जिला प्रधान फरीदकोट, सुखदेव सिंह बूड़ा गुज्जर जिला प्रधान श्री मुक्तसर साहिब, फतेह सिंह जिला कन्वीनर फिरोजपुर, गुरमीत सिंह घोड़ा चक्क कन्वीनर फिरोजपुर पश्चिमी, परगट सिंह जिला प्रधान फाजिल्का व बड़ी संख्या में किसान शामिल थे।

Edited By

Sunita sarangal