गौभक्तों ने गौवंश से भरे ट्रक को पकड़ कर किया पुलिस के हवाले

punjabkesari.in Monday, Sep 10, 2018 - 01:08 PM (IST)

मुक्तसर साहिब (तनेजा): सुबह शहर में उस समय अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया, जब एकत्रित हुए गौभक्तों ने गत लम्बे समय से चल रही गौवंश की तस्करी का पर्दाफाश करते हुए निकटवर्ती गांव चड़ेवान से गौवंश से भरा हुआ एक ट्रक बरामद कर उसे पुलिस के हवाले कर दिया। उधर थाना सदर पुलिस ने भी 3 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

थाना सदर पुलिस को दी गई शिकायत में गौभक्तों ने बताया कि उन्हें गत करीब 2 वर्ष से सूचना मिल रही थी कि निकटवर्ती गांव चड़ेवान से कुछ लोग गौवंश की तस्करी कर रहे हैं। वह उस समय से ही उनके पीछे लगे हुए थे, लेकिन ये लोग काबू में नहीं आ रहे थे। उसके बाद गौभक्तों ने एक मुखबिर को इसके पीछे लगा दिया, जिसने आज रविवार की सुबह पूरी जानकारी एकत्रित कर गौभक्तों को दी। सूचना पर बड़ी संख्या में एकत्रित हुए ये लोग गांव चड़ेवान जा पहुंचे और ट्रक मालिक के नौहरे में खड़े ट्रक (नं. पी.बी. 30एन.- 4031) को कब्जे में ले लिया।

क्या कहते हैं थाना प्रभारी
थाना सदर प्रभारी अशोक कुमार ने बताया कि उनकी ओर से ट्रक मालिक बगीचा सिंह पुत्र कश्मीर सिंह निवासी चड़ेवान, जगमोहन सिंह पुत्र जंगीर सिंह निवासी बूड़ा गज्जर व मंगल सिंह पुत्र गुरमीत सिंह निवासी कोटला (बाघापुराना) के खिलाफ गौ एक्ट के अधीन मामला दर्ज कर लिया गया है। उधर मौके पर मौजूद हैप्पी शर्मा, भारत भूषण ङ्क्षबटा, अमृत लल खुराना, हैप्पी गर्ग, इंद्रजीत बांसल, सुरेंद्र कुमार खत्री, बलदेव  कुमार, पंकज यादव, राकेश कुमार सहित अन्य ने मांग की कि इन लोगों को सख्त से सख्त सजा दी जाए।

इस तरह करते थे गौवंश की तस्करी 
इस दौरान मौके पर उपस्थित शहर की गौशाला कमेटियों के सदस्यों ने बताया कि ट्रक मालिक बहुत ही शातिर दिमाग का है और वह बहुत ही चालाकी से अपने ट्रक में गौवंश को भरकर पूरे ट्रक को ऊपर से 2-3 तिरपालें डाल कर अच्छी तरह ढांपदेता था। यहीं बस नहीं ट्रक के डाले से 2-3 फुट स्थान छोड़कर फट्टे लगा देता था तथा ट्रक के डाले व फट्टे वाले खाली स्थान को रेत से भर देता था ताकि बाहर से देखने वालों को इस तरह प्रतीत हो कि ट्रक में रेत भरी हुई है। यह सिलसिला पिछले दो-अढ़ाई वर्षों से चल रहा है, जिसका आज पर्दाफाश हुआ है। 

3 वर्षों से चल रहा था गोरखधंधा  
लोगों ने बताया कि ट्रक मालिक व उसके 2 साथियों को भी पकड़ लिया है। साथ ही उन्होंने थाना सदर पुलिस को भी इसकी सूचना दे दी। थाना सदर प्रभारी अशोक कुमार ने मौके पर पहुंचकर ट्रक व तीनों लोगों को हिरासत में ले लिया। गांव के लोगों ने बताया कि यह व्यक्ति गत करीब 3 वर्षों से यह कार्य कर रहा थे, लेकिन गांव के लोग इससे डरते थे इसलिए कोई इसके खिलाफ नहीं बोलता था। काबू किए किए ट्रक में से 17 पशु बरामद हुए हैं।

bharti