नहर की खस्ता हालत कारण हुई लीकेज की घटना, स्थिति नियंत्रण में

punjabkesari.in Saturday, Aug 18, 2018 - 12:51 PM (IST)

 मुक्तसर साहिब (दर्दी): गत दिवस राजस्थान नहर की बाईं पटरी बुर्जी नंबर 31300 से हुई गांव भुल्लर नजदीक पानी की भारी लीकेज से बड़ा हादसा होने से बच गया। घटना संबंधी कार्यकारिणी इंजीनियर दलबीर सिंह धालीवाल ने बताया कि नहरों का निर्माण काफी वर्षों पहले किया गया था जिस कारण इनकी हालत खस्ता हो चुकी हैै।मौके पर पता चल जाने पर प्रशासन व विभाग द्वारा तुरंत कार्रवाई करने से जानी-माली नुक्सान से बचाव हो गया। उन्होंने कहा कि अगर यह लीकेज बढ़ जाती तो साइफन टूट सकता था व बड़ा हादसा हो सकता था। 

नहर की दोबारा लाइनिंग का प्रोजैक्ट, जो वर्षों से लटक रहा है इस लीकेज का मुख्य कारण है। उल्लेखनीय है कि इस नहर पर इससे पहले 3 घटनाएं हो चुकी हैं।
कार्यकारिणी इंजीनियर ने बताया कि नहर में पानी की सप्लाई कम कर दी गई थी। सभी नहर पटरी में से निकलती एसकैप के माध्यम से पानी का बहाव ड्रेनों में कर दिया गया था व मौके पर नहर की पटरी मुरम्मत व मजबूत करने का कार्य जंगी स्तर पर चल रहा है। उन्होंने कहा कि पटरी का टूटा हुआ हिस्सा गत रात्रि बंद कर दिया गया है व नहर में पानी की सप्लाई चल रही है।  इस कार्य की निगरानी परविंद्र पावला उप मंडल अधिकारी व तलविंद्र कौर जे.ई. आदि कर रहे हैं तथा पूरा फील्ड स्टाफ उनकी सहायता के लिए नियुक्त किया गया है। आज निगरान इंजीनियर श्री हरलाभ सिंह चाहिल ने काम का मौके पर मुआयना किया व नहरी अधिकारियों को काम संबंधी हिदायतें जारी कीं।

bharti