सिंचाई विभाग की सुस्त कार्यशैली फिर हुई उजागर

punjabkesari.in Sunday, Jul 01, 2018 - 12:43 PM (IST)

गिद्दड़बाहा (कुलभूषण): गिद्दड़बाहा के श्मशानघाट के पास से गुजरते रजबाहे में गत रात्रि पुन: दरार पड़ गई जिस कारण किसानों की करीब 6 एकड़ नरमे की फसल के अलावा कुछ कनाल रकबे में बीजी गई सब्जी खराब हो गई। गौरतलब है कि गत 14 जून की सुबह उक्त रजबाहे में इसी जगह पर दरार पड़ गई थी जिस कारण किसानों की नरमे और सब्जी की फसल में पानी भर गया था परंतु उस समय उक्त फसल नुक्सान से इस कारण बच गई थी क्योंकि उस समय फसलों को पानी की बहुत जरूरत थी, जबकि गत रात्रि टूटे रजबाहे ने तो किसानों की नरमे और सब्जी की फसल को बर्बाद कर दिया है, क्योंकि गत दिवस इलाके में पूरा दिन रुक-रुक कर बारिश होती रही।

इस अवसर पर मौजूद किसानों जगदेव सिंह, लछमण सिंह, अंग्रेज सिंह, गुरलाल सिंह और अमृतपाल सिंह आदि ने बताया कि इस रजबाहे के टूटने के कारण करीब 6 एकड़ नरमे और करीब 4 कनाल सब्जी के खेतों में पानी भर गया। किसानों ने बताया कि उक्त रजबाहे में लंबे समय से सफाई न होने के चलते उक्त रजबाहा गत 14 जून को भी टूट गया था। 

सिंचाई विभाग ने उस दिन की घटना से कोई सबक नहीं लिया और केवल कुछ मिट्टी व मिट्टी वाले गट्टे लगा कर ही दरार को भर दिया गया और कोई भी अन्य पुख्ता कार्रवाई अमल में नहीं लाई जिस कारण गत रात फिर उक्त जगह से ही रजबाहे में करीब 20-25 फुट चौड़ी दरार पड़ गई। उन्होंने कहा कि यदि संबंधित विभाग के अधिकारी द्वारा अपनी बनती ड्यूटी को तनदेही के साथ निभाया गया होता तो शायद आज उनकी फसल बर्बाद होने से बच जाती। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि संबंधित एस.डी.ओ. अक्सर ही शाम के समय ड्यूटी से पश्चात गिद्दड़बाहा छोड कर बठिंडा अपनी रिहायश में चले जाते हैं जबकि नियमों अनुसार गजेटिड अधिकारी का ड्यूटी वाले स्टेशन पर मौजूद रहना लाजिमी होता है।

Anjna