जबरन फीसें वसूलने का मामलाःस्टूडैंट्स फैडरेशन ने फूंका प्रिंसीपल का पुतला

punjabkesari.in Tuesday, Jun 12, 2018 - 11:00 AM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब(तनेजा,दर्दी): ऑल इंडिया स्टूडैंट्स फैडरेशन द्वारा संत कबीर कॉलेज ऑफ एजुकेशन रहूडिय़ांवाली द्वारा अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों जो इस कॉलेज में ई.टी.टी. कर रहे हैं, से जबरन फीसें वसूलने के विरोध में संगठन के प्रांतीय कौंसिल मैंबर सुखविंद्र मलोट, ई.टी.टी. शिक्षार्थी सुखजिंद्र फाजिल्का व सुरिंद्रपाल रहूडिय़ांवाली की अध्यक्षता में डी.सी. कार्यालय समक्ष कालेज के प्रिं. का पुतला फूंक प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन में ऑल इंडिया स्टूडैंट्स फैडरेशन के राज्य प्रधान चरणजीत सिंह छांगा राय विशेष तौर पर उपस्थित हुए।

उपायुक्त कार्यालय के आगे पुतला फूंक प्रदर्शन में उपस्थित बड़ी संख्या में शिक्षार्थियों व विद्यार्थियों को संबोधित करते साथी चरणजीत सिंह छांगा राय ने कहा कि केन्द्र सरकार की पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के अधीन सभी ही अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को 10वीं के बाद की हर तरह की नि:शुल्क पढ़ाई करने का हक है। जिन विद्यार्थियों के अभिभावकों की वार्षिक आमदन अढ़ाई लाख तक या इससे कम है वे इस योजना के घेरे में आते हैं व 10वीं के बाद किसी भी सरकारी, अर्द्ध सरकारी या प्राइवेट शैक्षणिक संस्थाओं में नि:शुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि कोई भी शैक्षणिक संस्था विद्यार्थी से दाखिले समय पहले कोई भी फीस वसूल नहीं कर सकती व विद्यार्थी की पढ़ाई का खर्चा सरकार ने कॉलेज के एस्टीमेट के अनुसार कॉलेज को देना होता है। राज्य प्रधान ने संत कबीर कॉलेज की प्रिं. व कॉलेज प्रबंधक पर आरोप लगाया कि उक्त कॉलेज पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना की सरेआम उल्लंघना करके इस कॉलेज में ई.टी.टी. बैच 2016-18 के विद्यार्थियों से जबरन फीसें वसूल रहा है और इसके खिलाफ बोलने वाले विद्यार्थियों के कॉलेज में से नाम काट दिए गए हैं। प्रांतीय अध्यक्ष ने विद्यार्थियों की शिकायत के आधार पर कॉलेज पर आरोप लगाते कहा कि उक्त कॉलेज की प्रिंसीपल व कॉलेज की मुखी बबीता अग्रवाल द्वारा एस.सी. विद्यार्थियों से जाति तौर पर भी दुर्व्यवहार किया जाता है। छात्राओं को उनके नाम से नहीं बल्कि एस.सी. लड़कियां कहकर संबोधित किया जाता है।

कॉलेज की मुखी के ऐसे व्यवहार पर गुस्सा जाहिर करते हुए  प्रांतीय अध्यक्ष चरनजीत सिंह छांगा राय ने कहा कि उक्त कॉलेज एक ओर पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना की उल्लंघना कर रहा है, दूसरी ओर अनुसूचित जाति के विरुद्ध अत्याचार रोकू कानून की भी उल्लंघना कर रहा है, जिसे किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।  इसके बाद संबोधित करते ए.आई.एस.एफ. के प्रांतीय कमेटी सदस्य सुखविंद्र मलोट ने कहा कि पीड़ित ई.टी.टी. शिक्षर्थियों ने उक्त कॉलेज की धमकियों के विरुद्ध जिला प्रशासन जिसमें जिला भलाई व डी.सी. को लिखित शिकायतें कर इंसाफ की मांग की है परंतु जिला प्रशासन ने उनकी कोई बात नहीं सुनी।

अंत में नेताओं ने मांग की कि संत कबीर कॉलेज की कथित मनमानियों को तुरंत रोका जाए व उन्हें उक्त कॉलेज में अपनी पढ़ाई जारी रखने दी जाए और फीसों के लिए तंग न किया जाए। नेताओं ने चेतावनी दी कि अगर सरकार या जिला प्रशासन द्वारा उनकी मांगें तुरंत पूरी न की गई तो भविष्य में उक्त कॉलेज सहित जिला प्रशासन के खिलाफ संघर्ष शुरू किया जाएगा। विद्यार्थियों के इस रोष प्रदर्शन को पंजाब खेत मजदूर यूनियन के वर्करों द्वारा भी सहयोग दिया गया। इस धरने में अंकुश कुमार, रिसव मलोट, ई.टी.टी. शिक्षार्थी लखवीर कौर, परमिंद्र कौर, वीरपाल कौर, शिंदरपाल सिंह सहित पंजाब खेत मजदूर यूनियन के जिला नेता तरसेम खुंडे हलाल व काका सिंह आदि उपस्थित थे।

Anjna