मानसून की पहली बारिशः सड़कों की हालत बदतर, शहर हुआ जलमग्न

punjabkesari.in Wednesday, Jul 17, 2019 - 10:37 AM (IST)

फरीदकोट (हाली): काफी समय से प्रतीक्षा करवाते मानसून ने आखिर सोमवार देर रात से अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया व सोमवार की रात से मंगलवार सुबह तक रुक-रुक कर बारिश जारी रही। बारिश को देखते हुए कई स्कूलों ने बच्चों की छुट्टी भी कर दी। दोपहर 12 बजे तक लगातार हुई बरसात के कारण फरीदकोट शहर के कई इलाके व शहर का बाहरी हिस्सा एवं गांवों में जाती सड़केंजलमग्न हो गईं। चाहे अभी तक किसी जानी-माली नुक्सान की सूचना तो नहीं मिली है, मगर मानसून की पहली बरसात ने सड़कों की हालत बदतर कर दी है। 

बारिश के कारण जहां सड़कों पर पानी जमा हो गया, वहीं दलित बस्तियों में लोगों के घरों की छतें लगातार टपकने की खबरें आ रही हैं। शहर के हालात की बात करें तो यहां हर बरसात की तरह भाई घनैया चौक से बस स्टैंड की ओर जाती सड़क पर 3 फुट तक पानी भर गया। इसके अलावा सर्किट हाऊस, रेलवे स्टेशन के नजदीक, जिला कचहरी नजदीक, बस स्टैंड नजदीक व कई अन्य इलाकों में पानी भर जाने की खबरें मिली हैं, जिसके कारण इन हलकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हुआ है। शहर से बाहर को निकलती सड़कों में से सबसे दयनीय हालत कम्मेआना गेट से कम्मेआना गांव को जाती सड़क की है, जहां शैदू शाह चौक के नजदीक बड़े गड्ढों में पानी जमा हो गया व यहां लोगों की तरफ से फैंके मलबे के कारण कई दोपहिया वाहन अपना संतुलन खो बैठे व पानी में गिर पड़े।

पेयजल सप्लाई के पानी में मिला सीवरेज का पानी
इस सड़क पर इतना पानी भर गया कि कारें भी बंद होने लगीं। यहां से गुजरता निकासी नाला ओवरफ्लो होने के कारण इसका सारा गंदा पानी भी सड़क के पानी में जमा हो गया व वाटर वक्र्स की टूटियां छोडऩे के लिए लगाए गए वॉल्व वाले गड्ढे में भी यह गंदा पानी भर गया, जिसके कारण इस इलाके में सप्लाई होने वाले पेयजल में सीवरेज का पानी मिल गया। शहरवासियों ने मांग की है कि सड़कों की हालत तुरंत सुधारी जाए व पानी की निकासी का उचित प्रबंध किया जाए। 

43.2 मिलीमीटर हुई बारिश
कृषि यूनिवर्सिटी लुधियाना के फरीदकोट स्थित क्षेत्रीय केन्द्र में तैनात मौसम विज्ञानी डा. सुधीर कुमार मिश्रा ने बताया कि यह मानसून की पहली बरसात है। उन्होंने बताया कि पहले दिन 43.2 मिलीमीटर बरसात हुई है व यह मौसम अगले 2 दिनों तक इसी तरह रहने की उम्मीद है। 

swetha