मार्कीट कमेटी के अधिकारियों की कथित मिलीभगत से नई अनाज मंडी में हो रहे अवैध कब्जे

punjabkesari.in Thursday, Sep 13, 2018 - 12:00 PM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब (तनेजा): श्री मुक्तसर साहिब की मुख्य अनाज मंडी में इस समय मार्कीट कमेटी के अधिकारियों की कथित मिलीभगत से अवैध कब्जों की भरमार है जिस कारण जहां आढ़ती वर्ग, पल्लेदार व गल्ला मंडी मजदूर यूनियन वाले परेशान हैं, वहीं उक्त अनाज मंडी में अपनी फसल बेचने के लिए आने वाले किसानों को भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

सब कुछ प्रशासन की आंखों के समक्ष है लेकिन इसके पश्चात भी प्रशासनिक अधिकारी आंखें बंद किए बैठे हैं।बहुत हास्यस्पद बात है कि मंडी में भले अवैध कब्जों की भरमार है लेकिन मार्कीट कमेटी के सचिव ने सिर्फ चंद दुकानदारों को दुकानों के आगे अवैध कब्जे हटाने के लिए नोटिस निकाले हैं, वहीं 2 दिनों के अंदर दुकानों के आगे से थडिय़ां तोडऩे की हिदायतें दी हैं।

मंडी की चारदीवारी करवाने की मांग की जब किसान गेहूं, धान व नरमा आदि लेकर मंडी में आते हैं तो कई बार उन्हें मंडी में फसले रखने के लिए जगह नहीं मिलती व वे सड़कों पर अपनी फसल लगाते हैं। गल्ला मंडी मजदूर यूनियन ने मार्कीट कमेटी के अधिकारियों से मांग की कि मंडी की चारदीवारी करवाई जाए व चौकीदार लगाए जाएं। रेता, बजरी आदि उठवाया जाए ताकि वहां किसान फसल लगा सकें। सूखा धान ही मंडी में आने दिया जाए।

डी.सी. से मिले दुकानदार
दुकानदार सुरिंदर कुमार, अश्विनी कुमार व एस.के. दाबड़ा को नोटिस निकाले गए हैं। वे आज डी.सी. को मिले हैं व उन्होंने मांग की कि पहले मंडी से सभी अवैध कब्जों को हटवाया जाए। हम अपनी दुकानों के आगे से थड़े तुड़वाने के लिए तैयार हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि सिर्फ हमें ही बली का बकरा बनाया जा रहा है। डी.सी. ने एस.डी.एम. राजपाल सिंह को इसकी पड़ताल करने के लिए कहा है।

रेत-बजरी वालों द्वारा कब्जों की भरमार
उल्लेखनीय है कि उक्त दाना मंडी में सीमैंट, रेत, बजरी, सरिया व अन्य सामान बेचने वाले दुकानदारों ने बड़े स्तर पर अवैध कब्जे किए हैं। मार्कीट कमेटी के कार्यालय के बाहर अवैध तौर पर खोखे लगे हुए हैं। दुकानों के आगे जो बरामदे हैं उनको भी कई दुकानदारों ने दुकानों में मिलाया है। मंडी के शैड नीचे ट्रकों व ट्रालियों वाले खड़े हो जाते हैं। किसानों की मांग है कि ये शैड उनके लिए खाली करवाए जाएं।

क्या कहना है मार्कीट कमेटी के सचिव का
जब अवैध कब्जों संबंधी मार्कीट कमेटी के सचिव गुरदीप सिंह से ‘पंजाब केसरी’ ने बात की तो उन्होंने कहा कि अभी तो 3-4 दुकानदारों को नोटिस निकाले गए हैं परंतु सभी अवैध कब्जे हटवाए जाएंगे। अवैध कब्जे करने वाले दुकानदारों से कथित मिलीभगत वाले आरोपों बारे उन्होंने कहा कि ऐसा कुछ नहीं है। विभाग द्वारा कानून की पालना की जाएगी व किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।

swetha