नहरबंदी : वाटर वक्र्स में पानी की कमी, मात्र 1 या 2 घंटे ही होगी पानी की सप्लाई

punjabkesari.in Thursday, Dec 06, 2018 - 11:35 AM (IST)

कोटकपूरा (नरिंद्र): नहरबंदी के चलते स्थानीय वाटर वक्र्स में पानी की कमी होने के कारण शहर निवासियों को गत करीब एक महीने से रोजमर्रा 3 घंटे मिलने वाले पानी की सप्लाई अब मजबूरीवश 1 या 2 घंटे ही मिला करेगी। 

जानकारी के अनुसार नहर की मुरम्मत के चलते नहरी विभाग की तरफ से 9 से 30 नवम्बर तक पानी की सप्लाई बंद की गई थी, जिसको अब 14 दिसम्बर तक बढ़ा दिया गया है। शहर में वाटर वक्र्स और सीवरेज विभाग का काम देख रही शाहपूरजी पालोंजी कं पनी प्रा. लि. के अधिकारी विनय अग्रवाल ने बताया कि इरीगेशन विभाग की तरफ से 9 से 30 नवम्बर तक नहरबंदी बारे सूचित किया गया था परंतु 2-3 दिन पहले ही नहर बंद कर दी गई थी।

उन्होंने बताया कि अब विभाग की तरफ से स्टोर किए हुए पानी के अलावा रोजमर्रा ट्यूबवैल चलाकर काम चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शहर की 1 लाख 40 हजार के करीब आबादी के लिए करीब 17 लाख गैलन अर्थात 67 लाख 50 हजार लीटर पानी की सप्लाई की जा रही है। 
अग्रवाल ने बताया कि नहरी विभाग की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार जगराओं के पास नहर के पुल की मुरम्मत का काम होने के कारण बंदी की तारीख को 14 दिसम्बर तक बढ़ाना पड़ा है। उन्होंने कहा कि कंपनी की तरफ से हर हालत में शहर निवासियों को अधिक से अधिक और समय पर पानी की सप्लाई यकीनी बनाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने बताया कि कई इलाकों में रोजमर्रा 3 घंटे की जा रही पानी की सप्लाई को घटाकर 2 घंटे कर दिया गया है। 

विभिन्न इलाकों को होने वाली सप्लाई

कम्पनी के अधिकारी विनय अग्रवाल से प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर के अंदरूनी हिस्सों जिनमें बाजार, अनाज मंडी, जैतो रोड और अन्य इलाके शामिल हैं, के लिए पानी की सप्लाई प्रात: 5 से 7 बजे तक दी जा रही है। इसी तरह सुर्गापुरी, मुक्तसर रोड, दुआरेआना रोड, जलालेआना रोड और फैक्टरी रोड इलाकों में ईवन तारीखों को दोपहर 12 से 3 बजे तक पानी की सप्लाई की जा रही है। इसी तरह ढिल्लों कालोनी और बङ्क्षठडा रोड व अन्य इलाकों में पानी की सप्लाई प्रात: 10 से 12 बजे तक हो रही है। इसके अलावा स्थानीय फरीदकोट रोड पर स्थित मोहल्ला आनंद नगर, हीरा सिंह नगर, प्रताप नगर, सिखां वाला रोड और नजदीकी अन्य इलाकों में ऑड तारीखों को शाम 3 से पानी की सप्लाई की जा रही है। 

मात्र ट्यूबवैल ही अब पानी की सप्लाई का सहारा

मात्र ट्यूबवैल ही अब नहरी पानी की बंदी का समय एक महीने से बढ़ाकर अचानक डेढ़ महीना हो जाने के कारण शहर निवासियों को पूरा पानी सप्लाई करने में कंपनी को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इन हालातों में वाटर वक्र्स में लगा हुआ ट्यूबवैल ही एकमात्र पानी की सप्लाई का सहारा है। शाहपूरजी पालोंजी कंपनी प्रा.लि. के अधिकारी विनय अग्रवाल ने बताया कि ट्यूबवैल को लंबा समय चलाकर शहर में पानी सप्लाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि इलाके में धरती निचले पानी का टी.डी.एस. बहुत ज्यादा है जोकि सेहत के लिए अच्छा नहीं है परंतु यहां स्टोरेज टैंक बिल्कुल करीब लगे होने के कारण ट्यूबवैल के पानी का टी.डी.एस. मात्र 350-400 ही है, जोकि निर्धारित मापदंड (500 के करीब) से नीचे है।पानी की सप्लाई का सहारा 

swetha