तेज हवाओं व ओलावृष्टि से जैतों में किसानों का हुआ भारी नुक्सान

punjabkesari.in Friday, Feb 08, 2019 - 09:39 AM (IST)

फरीदकोट(स.ह.,जसबीर कौर): जिला फरीदकोट में गत रात्रि से हो रही बारिश से जहां ठंड बढ़ गई है, वहीं हाड़ी की फसलें भी लहराने लगी हैं। इस बारिश से गेहूं का रंग सुनहरी होने लगेगा। बारिश के साथ-साथ जिले में कई स्थानों पर हल्की ओलावृष्टिï भी हुई, मगर इससे कहीं कोई ज्यादा नुक्सान सामने नहीं आया। मौसम माहिरों के अनुसार यह बारिश गेहूं के लिए घी की तरह है व इससे गेहूं का उत्पादन बढ़ेगा।

जिले में गत रात्रि गर्ज चमक से पड़ी बारिश चाहे दोपहर 12 बजे तक रुक-रुककर होती रही व बीच-बीच में ओलावृष्टिï भी हुई, मगर यह फसलों के लिए बढिय़ा मानी जा रही है। इस संबंधी किलानौं के किसान इकबाल सिंह, अमनइंद्र सिंह वैहनीवाली व गांव शेर सिंह वाला के बलदेव सिंह ने बताया कि किसान अपनी फसलों में खाद डाल रहे हैं क्योंकि बारिश के दिनों में खाद घी की तरह लगती है। उन्होंने कहा कि फसलों को बारिश की बहुत जरूरत थी। किसानों के पास चाहे पानी के सिंचाई के साधन हैं मगर बारिश का पानी अधिक असरदार होता है। बारिश के कारण बाजारों में आज रौनक नहीं थी तथा ठंड में और भी विस्तार हो गया है।

क्या कहते हैं मौसम विज्ञानी
पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी  के फरीदकोट सैंटर से संबंधित मौसम विज्ञानी सुधीर कुमार मिश्रा ने बताया कि फरीदकोट में 4 मिलीमीटर बारिश हुई है व कहीं-कहीं हल्की ओलावृष्टि भी हुई है। उन्होंने बताया कि इस तरह का मौसम अभी शुक्रवार शाम तक बना रहेगा। यह मौसम व बारिश फसलों के लिए काफी लाभदायक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anjna

Recommended News

Related News