बारिश ने किसानों को चिंता में डाला

punjabkesari.in Monday, Sep 24, 2018 - 11:49 AM (IST)

फरीदकोट (हाली): गत दिनों सरकार द्वारा जारी आगामी 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी का असर दिखना शुरू हो गया है। पंजाब के कई हिस्सों सहित फरीदकोट में शनिवार सुबह से बरसात हुई व इसके साथ नजदीकी गांवों में भी भारी बारिश हुई। बारिश किसानों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। चेतावनी में बताया गया था कि मालवा, माझा व दोआबा क्षेत्र में 7 से 12 सैंटीमीटर बरसात हो सकती है। आज सुबह से ही फरीदकोट जिले में हुई भारी बारिश, तेज हवाओं व काले बादलों ने किसानों की सांसें रोक दी हैं। 

दूसरी ओर दोआबा में कई स्थानों पर हल्की बरसात हुई, मगर तेज हवाएं भी चलीं। बारिश कारण जहां सड़कों पर पानी जमा होने से लंबे-लंबे जाम लग गए, वहीं किसानों के चेहरे मुरझा गए हैं। चाहे धान की फसल को पानी की बहुतांत से कोई नुक्सान नहीं होता, मगर इस समय सावनी की फसलें पकने के किनारे हैं व 1 अक्तूबर से धान की सरकारी खरीद भी शुरू होने वाली है।

तेज हवाओं कारण किसानों के मनों में फसलों के बिछ जाने कारण खराब व बारिश कारण इसमें नमी की मात्रा ज्यादा हो जाने का डर है। इस बारिश ने नरमा काश्तकारों की नींद उड़ा दी है। कम पानी वाली इस फसल का भारी बारिश कारण काफी नुक्सान हो सकता है। कृषि माहिरों ने भी इस बारिश को फसलों के लिए नुक्सानदायक बताया है। वैसे सरकार द्वारा गत दिवस जिला अधिकारियों को अपेक्षित बंदोबस्त करने के निर्देश दिए जाने के बावजूद निचले क्षेत्रों में पानी भर गया।

bharti