दुकानों से अप्रमाणित बीजों के सैम्पल भरे

punjabkesari.in Saturday, May 19, 2018 - 10:48 AM (IST)

मलोट (जुनेजा) : मलोट की अनाज मंडी में अप्रमाणित बीजों की बिक्री की चर्चा के बीच खेतीबाड़ी विभाग हरकत में आ गया है। इस संबंधी  विभाग की टीम द्वारा चैकिंग मुहिम के तहत आज विभिन्न दुकानों पर अप्रमाणित किस्मों की चैकिंग की तथा दुकानों पर बिक्री किए जा रहे बीजों के सैम्पल भी लिए। 

 

 विभाग की एक टीम जिसकी अगुवाई डा. गुरमेल सिंह ए.पी.पी.ओ. कर रहे थे जिसमें डा. मंगल सैन ए.डी.ओ, सुरेंद्र सिंह ए.एस.आई., पवनप्रीत ए.एस.आई. आदि कर्मचारी शामिल थे, द्वारा विभिन्न दुकानों पर जाकर किसानों को बेचे जा रहे सभी बीजों की चैकिंग की गई।  अधिकारियों ने आर.के. फुटेला सीड़ वाली दुकान से बासमती 1121 तथा पी.आर. 114 के सैंपल लिए। बादल में टीम ने सिंगला एंड संज, भारत एग्रो सैंटर व गुरु कृपा ट्रेडिंग सैंटर सहित दर्जन से अधिक दुकानों की चैकिंग की तथा बासमती व धान के सैंपल लिए। 


किसान बीज विक्रेता से लें पक्का बिल: डा. गुरमेल 
डा. गुरमेल सिंह ए.पी.पी.ओ. ने बताया कि विभाग द्वारा 2 दिनों की इस चैकिंग मुहिम के अलावा भी पूरा सीजन सीड की दुकानों पर नजर रखी जाएगी तथा किसी भी अप्रमाणित बीज की बिक्री नहीं करने दी जाएगी। यदि कोई दुकानदार ऐसी किसी सीड की बिक्री करता पकड़ा गया तो उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने दुकानदारों के साथ- साथ किसानों को भी अपील की है कि सीड लेते समय दुकानदार से पक्का बिल जरूर लें। 

swetha