जिले की खरीद मंडियों में पहुंचा 45,456 क्विंटल नरमा

punjabkesari.in Tuesday, Oct 09, 2018 - 12:03 PM (IST)

मुक्तसर साहिब (तनेजा): जिला मुक्तसर साहिब की मंडियों में नरमे की आमद शुरू हो चुकी है व अब तक जिले की 3 प्रमुख खरीद मंडियों मुक्तसर साहिब, गिद्दड़बाहा व मलोट में 45,456 क्विंटल  नरमा आ चुका है जबकि बरीवाला की मंडी में अभी तक नरमा नहीं बिका। पंजाब केसरी द्वारा एकत्रित जानकारी के अनुसार गिद्दड़बाहा की मंडी में 16,412 क्विंटल , मलोट की मंडी में 16,994 क्विंटल जबकि मुक्तसर की मंडी में 12,050 क्विंटल  नरमा आया है। मिली जानकारी के अनुसार गत वर्ष अब तक जिला मुक्तसर की मंडियों में 71,618 क्विंटल  नरमा बिका था व पिछले साल नरमे का भाव 4430 रुपए क्विंटल  था जबकि अब श्री मुक्तसर साहिब की मंडी में नरमे का अधिक से अधिक भाव 5135 रुपए, गिद्दड़बाहा की मंडी में 5205 व मलोट की मंडी में 5225 रुपए रहा है। 

सी.सी.आई. ने नहीं की खरीद
नरमा कपास खरीदने वाली सरकारी खरीद एजैंसी सी.सी.आई. ने अभी तक जिले में से नरमे की खरीद शुरू नहीं की व पूरा नरमा प्राइवेट व्यापरियों द्वारा ही खरीदा जा रहा है। वहीं किसानों द्वारा कपास की खेती इस क्षेत्र में नाममात्र ही की गई है जिस कारण जिले की किसी भी खरीद मंडी में कपास बिकने के लिए अभी तक नहीं आई।

किसान संगठनों का आरोप: प्राइवेट कंपनियों के साथ मिली हुई है सरकार
इसी दौरान किसानों के हकों की खातिर संघर्ष करने वाले किसान संगठनों की मांग है कि नरमा खरीदने के लिए सरकारी खरीद एजैंसियों के नुमाइंदों को मंडियों में भेजा जाए ताकि किसानों को नरमे का सही भाव मिल सके। भारतीय किसान यूनियन एकता उग्राहां ग्रुप के प्रांतीय कमेटी मैंबर गुरादित्ता सिंह भागसर, जिलाध्यक्ष पूर्ण सिंह दोदा, भारतीय किसान यूनियन कादियां ग्रुप के जिलाध्यक्ष जगदेव सिंह कानियांवाली के अलावा किसान नेताओं गुरजंट सिंह धिगाना व बलविंद्र सिंह भुटीवाला ने कहा कि सरकार प्राइवेट व्यापारियों से मिली हुई है जिस कारण सी.सी.आई. के नुमाइंदे नरमे की खरीद नहीं कर रहे।

bharti