मार्कीट कमेटी की छत्रछाया में अवैध कंडा संचालकों की बल्ले-बल्ले

punjabkesari.in Thursday, Nov 01, 2018 - 04:15 PM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब(तनेजा, खुराना): शहर की नई अनाज मंडी में लगे हुए अवैध कंडे किसानों की सरेआम लूट कर रहे हैं। एस.डी.एम. के आदेशों के बाद चाहे इन कंडों को उठवा दिया गया था परंतु बाद में फिर से ये कंडे लगा दिए गए जबकि मार्कीट कमेटी के अधिकारी व कर्मचारी सब कुछ देखते हुए भी आंखें बंद कर बैठे हैं। उनको ये कंडे दिखाई नहीं देते।

सुबह-शाम मंडी में आने-जाने वाले अधिकारी इस बात से अज्ञानता जाहिर कर रहे हैं। नई अनाज मंडी में हर 5वीं दुकान के बाहर अवैध कंडा लगा हुआ है जिसके चलते मंडी में 30 से ज्यादा अवैध कंडे लगे हुए हैं जिन्होंने अपनी यूनियन भी बनाई हुई है। यह व्यक्ति दिन या रात जब भी संभव होता है कथित रूप में चोरी का माल भी खरीद लेते हैं। इन कंडों वालों की मार्कीट कमेटी के अधिकारियों के साथ कथित मिलीभगत है।

ये कंडे वाले हर सीजन में लाखों रुपए की कमाई करते हैं। क्योंकि इनके पास अधिकतर माल कथित रूप चोरी का ही होता है। मंडी शुरू होते ही मार्कीट कमेटी के अधिकारियों ने पुलिस को साथ लेकर 3 अवैध कंडे उठाए थे जोकि शाम को ही बिना किसी जुर्माने के वापस भी कर दिए गए। उसके बाद से ये कंडे उसी तरह फिर से चल रहे हैं। मंडी में यह भी चर्चा है कि मार्कीट कमेटी के अधिकारियों को कथित तौर पर प्रति कंडा नजराना भी दिया जा रहा है जिसके बाद ही ये कंडे लगाए गए हैं।

मार्कीट कमेटी के सचिव गुरदीप सिंह का कहना है कि वह तो चंडीगढ़ में हैं, उन्हें पता नहीं है जबकि जिला मंडी अधिकारी मङ्क्षनदरजीत सिंह का कहना था कि वह आज ही कर्मचारियों को आदेश देंगे कि  मंडी से अवैध कंडे उठवाए जाएं। उधर एस.डी.एम. राजपाल सिंह का कहना था कि उन्होंने तो मंडी से अवैध कंडे उठवा दिए थे। दोबारा कंडे लगने की बात पर हैरान होते हुए उन्होंने कहा कि वह अभी सचिव को आदेश देते हैं। वह स्वयं भी कल मंडी का दौरा करेंगे। यदि अवैध कंडे लगे हुए तो सचिव के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

swetha