यूरिया की जिले में नहीं कोई कमी, किसान मारामारी की बजाय रखें धैर्य : डी.सी.

punjabkesari.in Friday, Jan 11, 2019 - 10:51 AM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब(तनेजा, खुराना): जिला खेतीबाड़ी विकास कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए डी.सी. एम.के. अरविंद कुमार ने कहा कि जिला श्री मुक्तसर साहिब में यूरिया खाद की कोई कमी नहीं है व जरूरत के अनुसार स्टॉक में खाद उपलब्ध है और किसान मारामारी की बजाय धैर्य रखें। जिला प्रशासन सभी किसानों को उचित खाद मुहैया करवाएगा। उन्होंने जिले के किसानों से कहा कि अगर दुकानदार यूरिया खाद के बदले अन्य सामान लेने को मजबूर करता है तो उसकी शिकायत तुरंत डी.सी. कार्यालय या खेतीबाड़ी विभाग के पास की जाए। जिला प्रशासन किसानों की समस्याओं को प्रमुखता से हल कर रहा है। 

उन्होंने कहा कि मशीनों से पराली के प्रबंधन के लिए 429 किसानों व 118 हायरिंग सैंटरों को 542 मशीनों की खरीद के लिए कुल 7,43,12,466 रुपए की सबसिडी विभाग ने जारी कर दी है। अगर किसी किसान के बैंक खाते में यह सबसिडी नहीं आई तो किसान खेतीबाड़ी विभाग से संपर्क करें। डी.सी. ने बिजली निगम के अधिकारियों को हिदायत दी कि वे अब से ही यह यकीनी बनाएं कि खेतों में तारें ढीली न हों ताकि गेहूं पकने पर तारों से फसलों को आग लगने की कोई घटना न घटे।


वहीं जिला खेतीबाड़ी अधिकारी बलजिंदर सिंह बराड़ ने कहा कि गेहूं के सीजन के लिए जिला श्री मुक्तसर साहिब में कुल 67,500 मीट्रिक टन यूरिया खाद की जरूरत है जिसमें 52,329 मीट्रिक टन यूरिया किसान खरीद कर चुके हैं व 9463 टन यूरिया स्टॉक में उपलब्ध है जबकि बकाया जरूरत 5708 टन के मुकाबले अगले एक सप्ताह में 5721 टन और यूरिया जिले में आ रही है। बैठक में ए.डी.सी. जनरल डॉ. रिचा, एस.डी.एम. राजपाल सिंह, गोपाल सिंह, अर्शदीप सिंह लुबाणा, सहायक कमिश्रर जनरल वीरपाल कौर, खेतीबाड़ी अधिकारी गुरप्रीत सिंह आदि भी उपस्थित थे।

Vaneet