लुधियाना की फैक्टरियों से राजस्थान फीडर में आया प्रदूषित पानी, हजारों मछलियां मरीं

punjabkesari.in Tuesday, Apr 30, 2019 - 08:27 AM (IST)

फरीदकोट (हाली): फरीदकोट शहर में से गुजरती राजस्थान फीडर में रविवार की देर रात प्रदूषित पानी आने से हजारों मछलियों समेत जीव-जंतु मारे गए और यह जीव पानी में तड़पते और तैरते दिखाई दिए। पिछले साल भी मई महीने के दौरान राजस्थान फीडर के साथ-साथ सरहिन्द फीडर में भी प्रदूषित पानी आ गया था और उस समय भी हजारों जीव-जंतु मारे गए थे और कई दिनों तक पीने के पानी की सप्लाई भी प्रभावित रही थी।

इस समय नहर में आ रही जीवित और तड़प रही मछलियों को कई नजदीकी घरों के लोग और प्रवासी मजदूरों के परिवार पकड़कर बाहर निकाल रहे थे और खाने के लिए घरों में ले जा रहे थे। राजस्थान फीडर पिछले कुछ दिनों से बंद थी, जिसमें बीते दिन ही पानी छोड़ा गया था। पानी काफी प्रदूषित था, जिसके चलते उसमें दुर्गंध भी आ रहा है जोकि दूर-दूर तक फैल रही है। बताया जा रहा है कि यह पानी लुधियाना की फै क्टरियों द्वारा छोड़ा गया है। पिछले साल तो ब्यास दरिया में शूगर मिल द्वारा छोड़े गए कैमिकल युक्त पानी का प्रभाव ही इन दोनों नहरों पर पड़ा था। 

उधर इस मामले में भाई घनैया कैंसर रोको सेवा सोसायटी के प्रधान गुरप्रीत सिंह चंदबाजा ने कहा कि पंजाब ही नहीं बल्कि राजस्थान को भी प्रदूषित पानी की सप्लाई हो रही है और इसको रोकने के लिए पंजाब सरकार को सख्त कदम उठाने चाहिएं। प्रदूषित पानी की वजह से मालवा क्षेत्र के लोग तो पहले ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के साथ जूझने को मजूबर हैं। उन्होंने कहा कि बार-बार आगाह करने पर भी कोई सार्थक हल नहीं निकला। उन्होंने बताया कि प्रदूषण विभाग की तरफ से लगाए गए निगरान पूर्व जज के साथ भी उनकी बातचीत हुई है, जिन्होंने सारी स्थिति पर जानकारी लेने के लिए 1 मई को बुला लिया है।

Vatika