बेमौसमी बारिश ने खोली शहर के सीवरेज प्रबंधों की पोल

punjabkesari.in Monday, Sep 24, 2018 - 11:54 AM (IST)

मुक्तसर साहिब (तनेजा, खुराना):  सुबह करीब 7 बजे शुरू हुई बेमौसमी बारिश ने जहां गर्मी से लोगों को राहत पहुंचाई, वहीं बारिश ने लोगों की ओर से रविवार को बनाए गए प्रोग्राम पर भी पानी फेर दिया। यहीं बस नहीं इस बेमौसमी बारिश कारण शहर के बाजारों, मोहल्लों और गलियों में भरे पानी ने जिला प्रशासन और नगर कौंसिल की ओर से करवाए जा रहे विकास कार्यों की पोल खोल कर रख दी। बरसात के चलते पावर कॉम ने सुरक्षा के मद्देनजर बिजली सप्लाई भी बंद कर दी जिसके चलते अंधेरा होने के कारण दिन समय ही रात हो गई।   

शहर के निचले क्षेत्रों में भरा बारिश का पानी
बेमौसमी बारिश से शहर के निचले क्षेत्रों रामबाड़ा बाजार, हकीमों वाली गली, सदर बाजार, शाम नर्स वाली गली, मोहन लाल स्ट्रीट, तुलसी राम स्ट्रीट, घास मंडी चौक, गांधी नगर, कोटली रोड, अबोहर रोड, नत्थू राम गली, बैंक रोड, नई दाना मंडी, बाग वाली गली आदि में पानी भर जाने के कारण राहगीरों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। पानी की उचित निकासी न होने के कारण लोगों को इस खड़े बारिश के पानी से गुजर कर अपने घर जाना पड़ा। 

सरकारी कार्यालयों में जलभराव
शहर के बेकार सीवरेज प्रबंधों की पोल उस समय भी खुल कर सामने आई जब बरसात का पानी नई दाना मंडी स्थित मार्कीट कमेटी दफ्तर, सिविल सर्जन दफ्तर और रैडक्रॉस भवन में भर गया। उधर रैडक्रॉस भवन में साडी रसोई और पार्किंग होने के कारण लोगों को मजबूरन पानी में से निकलना पड़ा। 

एस.डी.एम. ने लिया जल निकासी प्रबंधों का जायजा
 वर्षा के मद्देनजर प्रशासन द्वारा शहर से पानी निकासी के प्रबंध किए जा रहे हैं। डिप्टी कमिश्नर एम.के. अरविंद कुमार ने समूह विभागों को बारिश के मद्देनजर जरूरी कदम उठाने के लिए कहा है। एस.डी.एम. राजपाल सिंह ने एस.टी.पी. और शहर के निचले इलाकों में पानी निकासी के प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि विभाग को 200 लीटर अधिक डीजल भी उपलब्ध करवाया गया है जिससे पानी की निकासी तेजी से हो सके।

बेमौसमी बरसात ने बढ़ाई किसानों की चिंता
किसान राजिन्दर पाल सिंह, परमजीत सिंह और राणा ग्रेवाल ने बारिश पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि जब धान की फसल हेतु पानी की जरूरत थी तो इलाके में एक भी बूंद  बारिश नहीं पड़ी थी और मजबूरन किसानों को महंगे भाव का डीजल फूंक कर अपनी फसल को पानी लगाना पड़ा था। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों से लगातार रुक-रुक कर हो रही बारिश और तूफान से कई किसानों की धान की फसल जमीन पर बिछ गई है जिस कारण उनकी मेहनत पर पानी फिर गया है।

कपास की फसल को नुक्सान
 किसानों ने कहा कि इस बार पहली बार इलाके में नरमे और कपास की फसल की बम्पर पैदावार की उम्मीद थी परंतु बेमौसमी बारिश कारण नरमे और कपास की खिली हुई फसल का भी बहुत नुक्सान हुआ है।

मौसम विभाग ने दी चेतावनी 
दूसरी तरफ मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि 24 और 25 सितम्बर को भी इसी तरह भारी बरसात होने की संभावना है। 

bharti