‘लाला जी का बुराइयों को खत्म करने में रहा बहुमूल्य योगदान’

punjabkesari.in Monday, Sep 10, 2018 - 02:33 PM (IST)

 मुक्तसर साहिब (तनेजा,खुराना): ‘पंजाब केसरी’ ग्रुप के संस्थापक, स्वतंत्रता सेनानी लाला जगत नारायण जी के 37वें बलिदान दिवस को लेकर ‘पंजाब केसरी’ समूह द्वारा स्थानीय सिविल अस्पताल में एक विशाल रक्तदान शिविर लगाया गया, जिसका उद्घाटन सिविल सर्जन श्री मुक्तसर साहिब डा. सुखपाल सिंह बराड़ ने किया। इस मौके पर उन्होंने समूचे ‘पंजाब केसरी’ ग्रुप की ऐसे कैंप लगाने के लिए प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि रक्तदान करना बहुत बड़ा उद्यम है तथा रक्तदानियों के सहयोग से अनेक व्यक्तियों की जिंदगियां बचती हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि अधिक से अधिक रक्तदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लाला जगत नारायण जी के जीवन संबंधी विस्तार से रोशनी डाली व साथ ही देश में घटी प्राकृतिक आपदाओं में पंजाब केसरी ग्रुप द्वारा समय-समय पर किए जा रहे सहयोग की प्रशंसा की। लाला जी के बलिदान दिवस को लेकर कालेज प्रांगण में पंजाब केसरी प्रतिनिधि के प्रयासों से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है व वर्तमान समय में ऐसे प्रयासों की सख्त जरूरत है क्योंकि रक्तदान से किसी भी व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है। 

लाला जगत नारायण जहां स्वंतत्रता सेनानी थे, वहीं साई की मूरत थे जिन्होंने अपनी लेखनी से सामाजिक बुराइयों को खत्म करने के लिए समय-समय प्रयास किए। उन्होंने बताया कि लाला जगत नारायण जी के नाम पर श्री विजय कुमार चोपड़ा जी द्वारा लगाया गया पौधा आज क्षेत्र में शिक्षा का भरपूर प्रचार करने में अपना योगदान दे रहा है।इस समय प्रैस क्लब श्री मुक्तसर साहिब, अग्रवाल समाज सभा और लायंस क्लब ओल्ड के अलावा स्वास्थ्य विभाग के मुलाजिमों ने पूर्ण सहयोग दिया। कैंप दौरान सेहत विभाग की टीम में डा. सुखपाल सिंह बराड़ के अलावा डा. सतीश कुमार, डा. वंदना बांसल, जिला स्वास्थ्य इंस्पैक्टर भगवान दास, लाल चंद, जिला मास मीडिया अफसर गुरतेज सिंह ढिल्लों, चीफ फार्मासिस्ट गुरचरन सिंह और ब्लड बैंक के मुलाजिम जसप्रीत सिंह, दिनेश कुमार और रमन कुमार मौजूद थे।

58 यूनिट रक्त किया एकत्रित
सिविल अस्पताल श्री मुक्तसर साहिब में लगाए गए रक्तदान कैंप में 58 व्यक्तियों ने रक्तदान किया और यह 58 यूनिट रक्त स्वास्थ्य विभाग के मुलाजिमों ने ब्लड बैंक में रखा है। श्री मुक्तसर साहिब के सरकारी अस्पताल में जो ब्लड बैंक है, उनमें प्रतिमाह 600 से 700 यूनिट तक रक्त जमा होता है।  

क्या कहना है रक्तदानियों का
उक्त शिविर में रक्तदान करने आए रक्तदानियों का कहना था कि जब ब्लड बैंक में से कोई व्यक्ति मरीज के लिए किसी बाहर के अस्पताल में रक्त की थैली लेकर जाता है तो उसके पास से एक हजार रुपया टैस्टिंग फीस के तौर पर लिया जाता है, जोकि बहुत ज्यादा है। क्तदानियों की मांग है कि हर जगह मरीज के लिए रक्त की थैली ले जाने के लिए 300 रुपए ही लिए जाएं ताकि गरीब लोगों पर बोझ न पड़े।

रक्तदानियों को दिए गए सर्टीफिकेट 
इस समय कैंप में रक्तदान करने आए रक्तदानियों को जहां पंजाब केसरी ग्रुप की ओर से सर्टीफिकेट दिए गए, वहीं सेहत विभाग की ओर से भी सर्टीफिकेट जारी किए गए। इस समय सिविल सर्जन डा. सुखपाल सिंह बराड़, डा. वंदना बांसल और अलग-अलग समाज सेवी संस्थाओं के नेताओं को पंजाब केसरी ग्रुप की ओरसे सम्मानित किया गया। 

कौन-कौन थे उपस्थित 
इस समयपत्रकार पवन तनेजा, हरीश तनेजा, सुखपाल सिंह ढिल्लों, राज खुराना, सरबजीत सिंह दर्दी, विकरीत बावा के अलावा समाज सेवी संस्थाओं के नेता तरसेम गोयल, बलदेव सहाय, अरुण मित्तल, कुलदीप गोयल, बिन्दर गोयल, अमरजीत सोनू, केवल प्रेमी, रविन्द्र गिरधर, संदीप कुमार, सतीश कुमार, पंकज कुमार, ओ.पी. तनेजा, डी.आर. तनेजा, योगिन्दरपाल छाबड़ा, दर्शन सिंह ढिल्लों, नरेश चोपड़ा, दविन्दर सोढी, धर्मवीर खुराना, सुखजिन्दरपाल सिंह, सुरिन्दर सिंह, सतपाल सिंह, पंडित आदेश कुमार, जीवन शर्मा, सतिन्दरपाल, अरुण बांसल और जतिंदर नागपाल के अलावा भारतीय जनता पार्टी के जिला प्रधान राजेश गोरा पठेला आदि मौजूद थे।


 

bharti