करोड़ों खर्च करने के बावजूद लोगों को नहीं मिल रहा जलघरों का पानी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 26, 2018 - 01:22 PM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब (तनेजा): भले ही पंजाब सरकार की ओर से केंद्र सरकार और विश्व बैंकों की सहायता से लोगों को साफ-सुथरा पानी मुहैया करवाने के लिए जलघरों को नया बनाने और मुरम्मत करने के नाम पर करोड़ों रुपए खर्च करने का दावा किया जा रहा है परन्तु इसके बावजूद भी स्थिति यह है कि आधी जनसंख्या को पीने के लिए साफ पानी नहीं मिल रहा जिस कारण लोग बेहद परेशान हैं।

सीवरेज का पानी हो रहा मिक्स
उल्लेखनीय है कि श्री मुक्तसर साहिब शहर के ज्यादातर हिस्से में धरती निचला पानी पीने योग्य नहीं है। इस कारण नलकों का पानी लोग पीने के लिए नहीं इस्तेमाल कर सकते और शहर के ज्यादातर लोग जलघर की टूटियों के पानी पर ही निर्भर हैं। शहर के कुछ मोहल्ले के लोगों का कहना है कि जलघर के पानी की सप्लाई वाली पाइपें बहुत पुरानी हो चुकी हैं। जिस कारण कुछ स्थानों पर सीवरेज का पानी इन पाइपों के पानी में मिक्स हो जाता है और फिर यह पानी खराब हो जाता है। 

विभाग का पक्ष 
जल सप्लाई और सैनीटेशन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जलघर का पानी बिल्कुल साफ-सुथरा और पीने के योग्य है। जलघर की पानी वाली डिग्गियों में पानी की सप्लाई अनुसार क्लोरीन का घोल डाला जाता है और यह प्रोजैक्ट भी सही ढंग से चल रहा है, वहीं श्री मुक्तसर साहिब के जलघरों पर विभाग के कर्मचारी खुद ड्यूटी दे रहे हैं और ठेकेदारों के कर्मचारी भी इन जलघरों की संभाल कर रहे हैं। 

फिल्टर वाला साफ पानी करवाया जाए मुहैया 
शहर निवासियों का कहना है कि इस क्षेत्र में गंदा पानी पीने से पहले ही लोग बेहद खतरनाक बीमारियों कैंसर और काला पीलिया आदि का शिकार हो रहे हैं और यदि लोगों को पीने वाला पानी अभी भी साफ न मिला तो और लोग भी भयानक बीमारियों की जकड़ में आ जाएंगे। शहर के गरीब मोहल्लों के निवासियों की जिला प्रशासन के उच्च अधिकारियों से मांग है कि उनको फिल्टर किया हुआ जलघर की टूटियों का पानी मुहैया करवाया जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anjna

Recommended News

Related News