पंचायत चुनावों के कारण जोरों पर है पंजाब-हरियाणा सीमा पर शराब की तस्करी

punjabkesari.in Sunday, Dec 16, 2018 - 11:54 AM (IST)

मलोट(गोयल): पंजाब में होने जा रहे पंचायत चुनावों को लेकर वोटरों को लुभाने के लिए हरियाणा से शराब की तस्करी का धंधा जोर पकड़ चुका है। किसी भी चुनाव में वोटरों को लुभाने के लिए उन्हें मुफ्त शराब बांटने का चलन बहुत पुराना है और इसके लिए कोई भी प्रत्याशी पीछे नहीं रहना चाहता किन्तु पंजाब में देसी और अंग्रेजी शराब के मूल्य में आधे से भी अधिक का अंतर है इसलिए मुफ्त शराब बांटने के लिए शराब हरियाणा से मंगवाई जा रही है। इसको लेकर पुलिस भी चौकस है और शराब ठेकेदारों के कारिन्दे भी पूरी चौकसी बरत रहे हैं। 

मलोट हरियाणा की मंडी डबवाली की सीमा से सटा शहर है। इसी प्रकार मंडी डबवाली की सीमा के साथ बङ्क्षठडा का क्षेत्र भी लगता है इसलिए हरियाणा से इन दोनों क्षेत्रों में भारी मात्रा में शराब की तस्करी की जा रही है। मलोट-लंबी पुलिस द्वारा प्रतिदिन शराब पकडऩे के मामले दर्ज किए जा रहे हैं तो दूसरी तरफ हरियाणा पुलिस भी शराब तस्करों पर नकेल कस रही है। 
भूसे में छुपाई थी शराब

हरियाणा से मिली जानकारी के अनुसार गत थाना सदर मंडी डबवाली पुलिस ने पंजाब में आ रही शराब की बड़ी खेप पकडऩे में सफलता हासिल की है। हरियाणा पुलिस ने पंजाब की ओर आ रही एक तूड़ी से भरी ट्रैक्टर-ट्राली को जांच के लिए रोका और संदेह आधार पर तूड़ी को ट्राली से हटाया तो उसमें छिपाई 414 पेटी शराब बरामद हुई जिनमें से 394 पेटियां देसी शराब की व 20 पेटियां अंग्रेजी शराब की थीं। हरियाणा पुलिस ने टै्रक्टर चालक बलकार सिंह को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उसने माना कि वह पंचायती चुनावों के लिए मंडी डबवाली से शराब पंजाब लेकर आ रहा था। 
अन्य लोगों को भी किया नामजद
थाना सदर मंडी डबवाली के प्रभारी सब-इंस्पैक्टर राज कुमार के अनुसार ट्रैक्टर चालक बलकार सिंह के साथ-साथ शराब मंगवाने वाले लोगों को भी इस मामले में नामजद किया गया। इसी प्रकार पंजाब क्षेत्र में प्रतिदिन हरियाणा की शराब बरामद करके केस दर्ज किए जा रहे हैं जिससे पता चलता है कि पंचायत चुनावों में किस प्रकार वोटरों को लुभाने के लिए शराब का इस्तेमाल किया जाता है। 

swetha