कोरोनावायरस: 5 महीने की बच्ची के साथ कनाडा जा रही महिला को दुबई में रोका

punjabkesari.in Saturday, Mar 21, 2020 - 10:38 AM (IST)

कोटकपूरा (नरेन्द्र): कोरोना वायरस के चलते कनाडा जा रही फरीदकोट के गांव जीवनवाला निवासी महिला नवनीत कौर व उसकी 5 माह की बेटी दिलसीरत को दुबई में रोकने का पता चला है। ये दोनों 2 दिन पहले ही नई दिल्ली से वाया दुबई-कनाडा रवाना हुई थीं परंतु दुबई पहुंचने पर वहां की सरकार ने इन्हें रोक लिया। अब दोनों को न तो कनाडा जाने की इजाजत दी जा रही है व न ही वापस भारत भेजा जा रहा है।

इस मामले की जानकारी मिलते ही कोटकूपरा से आम आदमी पार्टी के विधायक कुलतार सिंह संधवां परिवार की मदद के लिए आगे आए व उन्होंने सांसद भगवंत मान द्वारा विदेश मंत्रालय से दखल देकर इनकी मदद करने की मांग की। जानकारी के अनुसार कुछ वर्ष पहले स्टडी वीजा के आधार पर कनाडा जाने वाली नवनीत कौर करीब डेढ़ माह पहले ही अपनी 5 माह की बेटी दिलसीरत कौर के साथ भारत आई थी। दिलसीरत कौर का जन्म कनाडा में हुआ था तथा अब उसका वहां टीकाकरण होना था जिसके चलते नवनीत कौर ने कनाडा वापस जाने की तैयारी कर ली। उसके पिता सुखचैन सिंह ने बताया कि वह 2 दिन पहले ही अपनी बेटी को कनाडा जाने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट पर छोड़कर आए थे तथा उसे कनाडा के लिए वाया दुबई की फ्लाइट मिली थी परंतु दुबई पहुंचने पर उन्हें वहां आगे जाने से रोक लिया गया।

अब उसे कहा जा रहा है कि पी.आर. होने के चलते उसकी 5 महीने की बेटी ही अकेली कनाडा जा सकती है, जबकि उसे अकेले ही भारत वापस आना पड़ेगा। इस मामले में विधायक कुलतार सिंह संधवां ने कहा कि कई घंटे की मशक्कत के बाद दुबई के कौंसलर जनरल के साथ बात हुई है, जिन्होंने नवरीत कौर की 5 महीने की बेटी को भारत का वीजा देने की सहमति प्रकटाई है जिसके बाद दोनों के भारत वापस आने की उम्मीद जगी है।

Vatika