सतलुज दरिया के साथ लगते 17 सीमावर्ती गांव पानी में डूबे

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2019 - 09:40 AM (IST)

फिरोजपुर  (कुमार, मनदीप): पाकिस्तान घटिया षड्यंत्र के चलते भारत में कसूर के प्रदूषित गंदे पानी सहित सतलुज दरिया में डबल पानी छोड़ रहा है जिससे फिरोजपुर भारत-पाक सरहद और सतलुज दरिया के साथ लगते सीमावर्ती गट्टी राजोकी आदि गांव पानी की चपेट में आ रहे हैं।

बढ़ते जल स्तर के कारण यहां करीब 17 गांव पानी में डूब चुके हैं और इन गांवों में लोगों को भारतीय सेना, बी.एस.एफ., एन.डी.आर.एफ. और जिला फिरोजपुर प्रशासन की तरफ से गठित टीमों की तरफ से सुरक्षित निकाला गया है। बाढ़ के पानी से इन गांवों की हजारों एकड़ फसल नष्ट हो चुकी है। डिप्टी कमिश्नर फिरोजपुर चंद्र गैंद अधिकारियों की टीमों व एस.एस.पी. विवेकशील सोनी को साथ लेकर बाढ़ से प्रभावित गांवों का लगातार दौरा कर रहे हैं और लोगों को हौसला दे रहे हैं कि पंजाब सरकार व जिला फिरोजपुर प्रशासन ऐसे हालातों में प्रभावित गांवों के लोगों के साथ है और इन गांवों के लोगों को हर तरह की मदद दी जा रही है। डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद ने बताया कि जितना पानी हम पाकिस्तान की ओर छोड़ रहे हैं, उससे डबल चमड़ा फैक्टरियों का जहरीला पानी पाकिस्तान वापस भारत भेजा रहा है।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि पाकिस्तानी तस्कर भारत में हैरोइन, हथियार व अन्य नशीले पदार्थ भेजने की ताक में हैं। ऐसे में पाकिस्तान के नापाक इरादों को नाकाम करने के लिए भारतीय सेना, बी.एस.एफ., एन.डी.आर.एफ. और पंजाब पुलिस मोटर बोट्स से सतलुज दरिया में ज्वाइंट पैट्रोलिंग कर रही हैं जोकि पूरी तरह से चौकस हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि जब भी फिरोजपुर प्रशासन उन्हें गांव छोडऩे व सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहे तो लोग तुरंत आदेशों की पालना करें और अपनी व अपने परिवारों की जानमाल की रक्षा करें। उन्होंने बताया कि जिला फिरोजपुर की तरफ से गठित की गई अलग-अलग कमेटियां अपना-अपना काम कर रही है। चंद्र गैंद ने कहा कि फिरोजपुर शहर व छावनी को बाढ़ का फिलहाल कोई खतरा नहीं है और स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अफवाहों पर विश्वास न करें और न ही अफवाहें फैलाएं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News