स्वाइन फ्लू से बच्ची सहित 3 की मौत, 5 केस पॉजीटिव

punjabkesari.in Sunday, Feb 10, 2019 - 11:01 AM (IST)

फिरोजपुर(कुमार):फिरोजपुर जिले में स्वाइन फ्लू से अभी तक गैर-सरकारी सूत्रों के अनुसार 5-6 लोगों की मौत हो चुकी है, मगर सेहत विभाग फिरोजपुर का मानना है कि अब तक फिरोजपुर के गांव पीर इस्माल खां की एक करीब 3 वर्षीय बच्ची की ही मौत हुई है और कहा गया है कि फिरोजपुर स्वाइन फ्लू की बीमारी से बचा हुआ है, मगर स्वाइन फ्लू की बीमारी को लेकर लोगों में डर का माहौल है। 

फिरोजपुर में 1 जनवरी 2019 से 8 फरवरी 2019 तक स्वाइन फ्लू के 5 मरीज पाए गए और एक बच्ची की मौत हुई। सिविल सर्जन फिरोजपुर दफ्तर के माहिर डाक्टर युवराज नारंग ने बताया कि जिला फिरोजपुर में सिविल सर्जन डा. संजीव गुप्ता के नेतृत्व में स्वाइन फ्लू के मरीजों के इलाज के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और सरकारी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के टैस्ट व दवाइयां उपलब्ध हैं तथा जिला व सब-डिवीजन सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दवाइयों का पूरा प्रबंध है। 
 उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 में 19 मरीजों के सैंपल भेजे गए थे, जिनमें से 3 मरीजों के सैंपल पॉजीटिव आए थे और जिला फिरोजपुर में स्वाइन फ्लू की बीमारी से कोई मौत नहीं हुई थी।

डाक्टर युवराज नारंग ने बताया कि इस साल 1 जनवरी से 8 फरवरी 2019 तक 24 सैंपल भेजे गए थे, जिनमें 5 मरीजों में स्वाइन फ्लू पाया गया है और उनकी रिपोर्ट पॉजीटिव आई है, जबकि 9 मरीजों की रिपोर्ट नैगेटिव पाई गई है। उन्होंने बताया कि इस साल एक 3 वर्ष की बच्ची कुलदीप कौर की फिरोजपुर जिले में स्वाइन फ्लू से मौत हुई है। डा. युवराज नारंग ने बताया कि हम स्वाइन फ्लू को लेकर पी.जी.आई. चंडीगढ़ और सरकारी अस्पताल पटियाला व अमृतसर से आई रिपोर्ट को सही मानते हैं।  

वहीं अबोहर में स्थानीय गोबिंद नगरी निवासी एक व्यक्ति की आज सुबह स्वाइन फ्लू से श्रीगंगानगर के मेदांता अस्पताल में मौत हो गई। वहां के डाक्टरों ने भी इस बात की पुष्टि की है। आज मृतक का गमगीन माहौल में अंतिम संस्कार कर दिया गया। इधर इस मामले में सरकारी अस्पताल की लापरवाही की बात सामने आने पर एस.डी.एम. पूनम सिंह ने कहा कि वह इस मामले की जांच करवाएंगी, अगर कोई दोषी पाया गया तो बनती कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि इससे पूर्व भी करीब 2 लोगों की अबोहर व गांव कंधवाला अमरकोट में स्वाइन फ्लू से मौत हो चुकी है।


जानकारी के अनुसार गोङ्क्षबद नगरी गली नंबर 3 निवासी 35 वर्षीय संजय गर्ग पुत्र गणेश गर्ग के मामा प्रमोद मित्तल ने बताया कि उसके भांजे को 25 जनवरी को खांसी, जुकाम व बुखार की शिकायत हुई तो यहां के एक निजी चिकित्सक को दिखाने पर उसे सरकारी अस्पताल में इलाज करवाने की सलाह दी गई, जहां डाक्टरों ने पल्ला झाडते हुए उसे फरीदकोट रैफर कर दिया, लेकिन परिजन बेहतर इलाज के लिए उसे फरीदकोट की बजाय गंगानगर के मेदांता अस्पताल ले गए। जहां इतने दिनों तक उसका इलाज चलता रहा, लेकिन 9 फरवरी की सुबह 7 बजे उसकी मौत हो गई।  

इधर जीरा में एक और महिला की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई। जीरा की गुरदीप कौर (58) पत्नी भगवंत सिंह निवासी स्नेर रोड नजदीक निरंकारी भवन जीरा की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई। मृतक गुरदीप कौर के पति भगवंत सिंह, सर्बजीत सिंह, राजवीर सिंह, शमशेर सिंह, भतीजे ने बताया कि गुरदीप कौर किसी रिश्तेदारी में अबोहर गई थी तथा वहां वह बीमार हो गई। तीन-चार दिन वहां दाखिल रहने उपरांत उसकी हालत खराब हो गई तथा जिससे उसको बुखार चढऩा शुरू हो गया तथा आराम न आता देखकर उसको 26 जनवरी को फरीदकोट मैडीकल कालेज में दाखिल करवाया गया तथा उसको सांस की तकलीफ ज्यादा बढऩे लगी तथा सांस लेने में परेशानी आने लगी, बुखार बढ़ता जा रहा था तथा 2 दिन मैडीकल कालेज फरीदकोट में इलाज के दौरान आराम आता न देखकर 28 जनवरी को वह डी.एम.सी. लुधियाना ले गए। जहां कुछ दिन इलाज करवाने उपरांत उसके टैस्ट करवाए गए तथा डाक्टरों ने बताया कि उसको स्वाइन फ्लू है, जिस कारण उसकी मौत हो गई।


सिविल अस्पताल में स्वाइन फ्लू आइसोलेशन वार्ड बनाया : सीनियर मैडीकल अफसर 
सीनियर मैडीकल अफसर प्रदीप अग्रवाल ने बताया कि सिविल अस्पताल फिरोजपुर में स्वाइन फ्लू से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए आसोलेशन वार्ड बनाया गया है, जहां हर तरह की सुविधा स्टाफ, टैस्ट व दवाइयां उपलब्ध हैं। डाक्टर अग्रवाल ने बताया कि दवाइयां उपलब्ध हैं। डाक्टर अग्रवाल ने बताया कि उनकी तरफ से लोगों को स्वाइन फ्लू के लक्षणों व इलाज संबंधी जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा ेकि लोग स्वाइन फ्लू को लेकर डरें न और लक्षण पाए जाने पर तुरंत सिविल अस्पताल में आएं। 

swetha