कस्सी नंबर 3415 में 70 फुट चौड़ा कटाव

punjabkesari.in Sunday, Jun 10, 2018 - 11:20 AM (IST)

अबोहर (भारद्वाज): बल्लुआना विधानसभा क्षेत्र के गांव बहादुरखेड़ा को सिंचाई व पीने के लिए पानी उपलब्ध करवाने वाली सुखचैन माइनर से निकलने वाली कस्सी 3415 बीती रात टूट गई और इसका पानी बहकर गांव के साथ गुजरने वाले सेमनाले में जा मिला। 

 

जानकारी देते हुए जोगिन्द्र सिंह, लखविन्द्र सिंह, सुखमिन्द्र सिंह बराड़, गुरचरण सिंह, रघु नागपाल, कर्ण नागपाल, सुरेन्द्र सिंह, बनवारी लाल आदि ने बताया कि इस कस्सी की सफाई हुए कई वर्ष हो गए हैं, जिस कारण यह कस्सी वर्ष में एक बार तो जरूर टूट जाती है, जिससे 3 गांवों बहादुरखेड़ा, सरदारपुरा और ढाबा कोकरिया के किसान सिंचाई व पीने के पानी से वंचित हो जाते हैं। 

 

उन्होंने बताया कि इस कस्सी से इन 3 गांवों की लगभग 3 हजार एकड़ भूमि सिंचित होती है तथा वाटर वक्र्स से पीने का पानी उपलब्ध होता है क्योंकि जमीनी पानी खराब है, जिससे न तो सिंचाई हो पाती है न ही वाटर वक्र्स से पीने का पानी उपलब्ध होता है। उन्होंने कहा कि 3 दिन पूर्व नहरी विभाग के सहायक कार्यकारी इंजीनियर रमनदीप सिंह व कार्यकारी इंजीनियर मुखत्यार सिंह राणा को सूचित कर दिया था कि कस्सी किसी भी समय टूट सकती है लेकिन उन्होंने कोई सुनवाई नहीं की।

उन्होंने बताया कि बीती रात कस्सी टूट जाने के पश्चात कोई भी विभाग का अधिकारी घटनास्थल पर नहीं पहुंचा, जबकि उन्हें फोन पर सूचना दी गई लेकिन प्रत्युत्तर में उपरोक्त अधिकारियों ने कहा कि उनके पास इस समय कोई भी फंड मौजूद नहीं है। उपरोक्त किसानों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई तो वे अदालत का सहारा लेने के साथ-साथ धरना लगाने, चक्का जाम करने के लिए मजबूर होंगे। इसकी पूरी जिम्मेदारी नहरी विभाग तथा प्रशासन की होगी।   
 

Punjab Kesari