आसमान में छाई धूल की चादर के कारण जनजीवन प्रभावित

punjabkesari.in Saturday, Jun 16, 2018 - 02:04 PM (IST)

रूपनगर(विजय): गत दिनों से राजस्थान व उसके टीलों से चली धूल आंधी के कारण जहां समूचा पंजाब व चंडीगढ़ का क्षेत्र धूल के घेरे में है, वहीं जिला रूपनगर में आसमान पर छाई धूल की चादर ने जनजीवन को प्रभावित करके रख दिया है जिसके कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल बना हुआ है। इसी प्रकार नैशनल हाईवे पर मिट्टी के कारण वाहन चालकों को स्पष्ट दिखाई नहीं दे रहा है। इसके अलावा यह धूल भरा वातावरण सांस व फेफड़ों की बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए खतरनाक बताया गया है।

डाक्टरों के मुताबिक धूल भरा वातावरण स्वास्थ्य के लिए भी जोखिम भरा है और यह सीधा व्यक्ति की श्वसन प्रणाली पर प्रभाव डालता है। धूल भरे वातावरण के अलावा जिले भर में तापमान में वृद्धि बनी हुई है। धूल भरे वातावरण के कारण लोगों में रखा सामान तक खराब होने लगा है जबकि पार्किंग में वाहनों की दशा बिगडऩे लगी है एवं दुकानदारों को भी सारा दिन धूल से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गौरतलब है कि धूल भरे वातावरण के कारण हवाई यातायात प्रभावित होने से जिले के कई यात्रियों को एयरपोर्ट आदि से घरों को वापस लौटना पड़ा। सूत्रों के अनुसार हवाई जहाज की उड़ाने के लिए 2500 मीटर की विजीबिलिटी होना लाजमी है, जो कि आज धूल के कारण कम होकर 800 मीटर तक पहुंच गई जिसके कारण उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। 

जानकारी के अनुसार पिछले 2 दिनों से पड़ रही शहर में धूल के कारण पूरा आसमान धूल की चादर से ढंका रहा, जिसका सीधा प्रभाव व्यापारियों पर भी देखने को मिला। गांवों के लोग धूल के कारण शहर में सामान खरीदने के लिए नहीं पहुंच रहे थे। इस कारण शहर के व्यापारी भी मंदी के दौर से गुजरते देखे गए। इस संबंध में स्वास्थ्य विशेषज्ञ डा. अमरेन्द्र गिल ने बताया कि धूल भरे वातावरण के चलते जिले भर में सांस व एलर्जी एवं फेफड़ों की समस्या वाले मरीज बढ़ रहे हैं। जिन्हें घरों से निकलते समय मुंह पर मास्क लगा कर रखना चाहिए। इस संबंध में पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन काहन सिंह पन्नू आई.ए.एस. ने भी जरूरी हिदायतें जारी की हैं जोकि इस प्रकार हैं। 

 


 

Vatika