सड़कों पर फैंकी जा रही राख राहगीरों के लिए बनी परेशानी

punjabkesari.in Thursday, Nov 14, 2019 - 03:30 PM (IST)

जलालाबाद(बंटी): पंजाब में चावल उद्योग के तौर पर अपनी अलग पहचान बना चुकी राइस इंडस्ट्री द्वारा नियमों का उल्लंघन करने के कारण शैलरों से निकलने वाली राख (फ्लाई ऐश) शहर की जनता और राहगीरों के लिए भारी मुश्किलों का कारण बन रही है।

अगर शैलरों की बात करें तो उनसे निकलने वाली यह राख खुलेआम सड़क  पर फैंकने और ट्रालियों पर एक जगह से दूसरी जगह ले जाते समय उडऩे के कारण सारा दिन धूल के रूप में उड़ती रहती है। डाक्टरों का कहना है कि यह राख (फ्लाई ऐश) शरीर और आंखों पर पडऩे के कारण लोगों के लिए परेशानी का कारण बन सकती है। उन्होंने कहा कि उक्त समस्या के कारण शहर में लोग आंखों, दमे और कई अन्य बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। वहीं कई शैलर वालों ने तो प्रदूषण रोधी यंत्र भी नहीं लगाए जो बहुत जरूरी हैं जिस कारण यह समस्या विकराल रूप धारण कर रही है। वहीं शैलर मालिकों द्वारा शैलर में भी राख को ढक कर नहीं रखा जाता जबकि इसको हर तरफ कवर रखना होता है। संबंधित विभाग की हिदायतों मुताबिक शैलरों के साथ सफेदे लगाने जरूरी हैं जिससे शैलरों का गंदा पानी सफेदों को लगाया जाए परन्तु हो उसके उलट रहा है और शैलरों का पानी सीधा सीवरेज में जा रहा है।

शहर निवासियों ने पंजाब सरकार से मांग की कि इस गंभीर समस्या की तरफ पहल के आधार पर ध्यान दिया जाए और संबंधित विभाग को भी हिदायत दी जाए कि वह इस समस्या का हल जल्द करे जिससे लोगों को इस परेशानी से राहत मिल सके। उक्त समस्या के चलते संबंधित विभाग की तरफ से ऐसे शैलर मालिकों पर कार्रवाई न करना भी विभाग पर सवालिया निशान लगाता है। इस संबंधी जब संबंधित विभाग के अधिकारी से बात की गई कि तो उन्होंने बताया कि पिछले साल से सभी शैलर मालिकों ने अपनी व्यवस्था अपग्रेड कर ली है। अगर चिमनियों से राख निकालने की बात है तो आप हमें राख ले जा रही ट्रालियों की वीडियो बनाकर भेजें। फिर हम कार्रवाई करेंगे।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News