भीम हत्याकांड मामले के आरोपी शिव लाल डोडा व सहयोगियों के विरुद्ध धोखाधड़ी का मामला दर्ज

punjabkesari.in Friday, Feb 15, 2019 - 03:57 PM (IST)

अबोहर(स.ह., रहेजा): शराब व्यवसायी, शिअद के पूर्व हलका प्रभारी व बहु-चर्चित भीम हत्याकांड के साजिशकत्र्ता शिव लाल डोडा, उसके भतीजे अमित डोडा, सहयोगी दविन्द्र कुमार व राज कुमार के विरुद्ध नगर थाना पुलिस ने धोखाधड़ी व साजिश का मामला दर्ज किया है। यह कार्रवाई सत्तारूढ़ रहे बादल परिवार के नजदीकी सहयोगी एवं जिला परिषद मुक्तसर के सदस्य मंदीप सिंह की शिकायत पर की गई है। 

गांव तरमाला तहसील मलोट के निवासी मंदीप सिंह द्वारा 25 सितम्बर 2018 को जिला पुलिस अधीक्षक फाजिल्का को की गई शिकायत में कहा गया था कि वर्ष 2011-12 के दौरान उसे आबकारी विभाग द्वारा शराब का एल वन ठेका लाइसैंस आबंटित किया गया। इसे उसकी फर्म मै. मंदीप सिंह एंड कंपनी के नाम से चलाया जाता था। लाइसैंस की अवधि वर्ष 2011-12 के लिए थी। फर्म का खाता एच.डी.एफ.सी. अबोहर शाखा में खुलवाया गया। अलाटशुदा ठेके का काम जुलाई 2011 तक चला उसके बाद कारोबार बंद कर दिया गया और प्रार्थी द्वारा बैंक खाते में किसी प्रकार का लेन-देन नहीं किया गया। उसने कहा कि एम.एस. गगन वाइन ट्रैड्स को एल वन लायसैंस अलग तौर पर अलाट किया गया। शिव लाल डोडा, दविन्द्र कुमार व अमित डोडा शराब व्यवसायी थे और राजकुमार इनका कर्मचारी था। इन्होंने आपस में मिलीभुगत करके कथित रूप से मंदीप सिंह एंड कंपनी के नाम पर ओरियंटल बैंक आफ काम्र्स की अबोहर शाखा में जाली चालू खाता खुलवाया जिस पर प्रार्थी के जाली हस्ताक्षर किए गए और राजकुमार को यह खाता चलाने के अधिकार दे दिए गए। आरोपियों ने आबकारी विभाग में अपने प्रभाव का दुरुपयोग करते हुए प्रार्थी की एल वन अलाटमैंट फाइल में से कथित रूप में कुछ दस्तावेज चोरी कर लिए और प्रार्थी के जाली हस्ताक्षर करके इस खाते का संचालन उसके स्थान पर फर्जी व्यक्ति खड़ा करके किया गया।

आरोपियों ने कथित रूप में 13 अप्रैल 2012 से 26 अप्रैल 2012 तक 15 करोड़ रुपए इस खाते में नकद जमा करवाए और चैक बुक जारी करवाकर गगन वाइन ट्रैड्स के नाम पर चैक जारी करते हुए यह राशि उसके खाते में ट्रांसफर कर दी। इस बात का पता प्रार्थी को केवल एक हफ्ता पहले लगा जब आयकर अधिकारियों ने इस लेन-देन के बारे में जानकारी दी, इसलिए इन व्यक्तियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए। जिला पुलिस अधीक्षक ने पुलिस उपकप्तान को इस शिकायत की जांच के आदेश जारी किए। शिव लाल डोडा को 4 जनवरी 2019 को इस प्रकरण में अपनी सफाई देने के लिए गुरदासपुर के जिला जेल अधीक्षक के माध्यम से पत्र भेजा गया, लेकिन वहां से रिपोर्ट प्राप्त हुई है कि डोडा ने यह पत्र लेने से इन्कार कर दिया। अमित डोडा को कपूरथला जेल के अधीक्षक  के माध्यम से सफाई देने के लिए पत्र भेजा गया। वहां से अभी तक कोई जवाब प्राप्त नहीं हुआ। प्रारम्भिक जांच के बाद यह मामला दर्ज करने की सिफारिश की गई, उसी के आधार पर नगर थाना नं. 1 की पुलिस ने अंकित आरोपियों के विरुद्ध यह मामला दर्ज कर लिया है। इस मामले में ओरियंटल बैंक आफ कामर्स के कर्मचारियों की भूमिका पर भी अगली जांच के दौरान विचार किया जाएगा।   

Vatika