पूर्व SSP ग्रेवाल हुए अदालत में पेश, पटवार यूनियन ने कोर्ट काम्पलैक्स के बाहर की नारेबाजी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 18, 2018 - 01:12 PM (IST)

फिरोजपुर(मल्होत्रा, जैन,कुमार): पंजाब पुलिस की स्पैशल इन्वैस्टीगेशन टीम ने पटवारी रिश्वत कांड में के पूर्व एस.एस.पी. एस.एस. ग्रेवाल को कोर्ट में पेश किया। विजीलैंस ब्यूरो के पूर्व एस.एस.पी. शिव कुमार शर्मा द्वारा पावर का मिसयूज कर पटवारी पर पर्चा दर्ज करवाने के मामले में एस.एस. ग्रेवाल का नाम भी जांच में आया था। आय से अधिक सम्पत्ति बनाने के मामले में ग्रेवाल ने अप्रैल 2018 में खुद कोर्ट में सरैंडर किया था और इस समय वह पटियाला जेल में है। पटवारी रिश्वत कांड की जांच कर रही एस.आई.टी. उसे प्रोडक्शन वारंट पर लेकर आई और एडीशनल सिविल जज सीनियर डिवीजन महेश कुमार की कोर्ट में पेश किया गया, जहां उसे एक दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है।

क्या है मामला
वर्ष 2009 में एस.एस.पी. विजीलैंस ब्यूरो पटियाला शिव कुमार शर्मा ने हलका फतेहगढ़ साहिब के पटवारी मोहन सिंह के विरुद्ध भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत पर्चा दर्ज किया था। विजीलैंस ब्यूरो द्वारा दर्ज किए गए इस मामले को गलत ठहराते हुए पटवारी मोहन सिंह ने वर्ष 2012 में इसकी जांच की मांग की थी। पुलिस अधिकारियों के अनुसार इस मामले की वरिष्ठ आई.ए.एस. ऑफिसर काहन सिंह पन्नू द्वारा की गई जांच में सामने आया था कि पटवारी मोहन सिंह के विरुद्ध विजीलैंस ब्यूरो द्वारा गलत पर्चा दर्ज किया गया है और इस संबंधी 226 पेज की डी.डी.आर. रिपोर्ट बनाकर सरकार को सौंपी थी। 

सूत्र बताते हैं कि अपने असर-रसूख के चलते एस.एस.पी. शिव कुमार शर्मा ने जांच रिपोर्ट को आगे नहीं बढऩे दिया और आज तक उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई। इंसाफ न मिलता देख अक्तूर 2017 में पटवारी ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह को पत्र लिखकर पुन: जांच करवाने की मांग की। पंजाब विजीलैंस ब्यूरो के मुख्य निदेशक द्वारा आई.जी. फिरोजपुर को केस की इंक्वायरी सौंपी, जिसकी जांच में 12 जुलाई को एस.आई.टी. ने पूर्व एस.एस.पी. विजीलैंस ब्यूरो शिव कुमार शर्मा पर 2012 में दर्ज मामले में धाराओं की बढ़ौतरी करते हुए 377 और 511 जोड़ी हैं।

पटवारी मोहन सिंह ने एस.आई.टी. को बयान दर्ज करवाए थे कि शिव कुमार शर्मा की शह पर उस पर तशद्दद ढाने में पूर्व एस.एस.पी. सुरजीत सिंह ग्रेवाल का अहम रोल है। उधर ग्रेवाल की पेशी की सूचना मिलते ही पटवार यूनियन कोर्ट कॉम्पलैक्स के बाहर जमा हो गई और ग्रेवाल एवं शिव कुमार शर्मा के विरुद्ध नारेबाजी की।

Punjab Kesari