मुदकी में फैला डेंगू, पार्षद भी आया चपेट में

punjabkesari.in Monday, Nov 05, 2018 - 11:07 AM (IST)

मुदकी(हैप्पी): कस्बा मुदकी के आधा दर्जन से भी अधिक लोगों की मैडीकल रिपोर्ट्स में ‘डेंगू पॉजीटिव’ आने पर जहां नगर पंचायत मुदकी के सफाई प्रबंधों की पोल खुल गई है, वहीं स्वास्थ्य विभाग के प्रबंध भी सामने आ गए हैं।बता दें कि डेंगू के शिकार मरीजों में अधिकतर वे लोग हैं जिनके घरों में मच्छरों से बचाव के सभी प्रबंध मौजूद हैं, लेकिन गरीब लोगों में यह बीमारी कितनी फै ल चुकी है यह जांच का विषय है। डेंगू के शिकार मरीजों में नगर पंचायत मुदकी का एक मौजूदा नगर पार्षद भी शामिल है। 

नगर पंचायत के पास फॉगिंग हेतु कोई प्रबंध नहीं : मनचंदा 
नगर पंचायत मुदकी के सफाई प्रबंधों पर सवाल उठाते हुए डेंगू पीड़ित पार्षद लक्की मनचंदा का कहना है कि इतनी बड़ी तादाद में डेंगू के मरीज सामने आना नगर पंचायत के सफाई प्रबंध बयां कर रहा है। उनका कहना है कि लाखों रुपए खर्च कर नगर पंचायत द्वारा जगह-जगह प्लास्टिक व लोहे के डस्टबिन रखवाए गए थे, जिनमें से अधिकतर या तो छू-मंतर हो चुके हैं या फिर उनका इस्तेमाल ही बंद कर दिया गया है। माहला रोड, डाकखाने वाली गली व अन्य कई स्थान ऐसे हैं जो नगर पंचायत द्वारा कूड़े के डंप बना दिए गए हैं और हर समय यहां गंदगी के ढेर लगे रहते हैं। नगर पंचायत के पास फॉगिंग हेतु कोई प्रबंध नहीं है। 

हालांकि नगर पंचायत द्वारा फॉगिंग मशीनों पर भी लाखों रुपए खर्च किए जा चुके हैं व मशीनें बेकार एक कोने में लगा दी गई हैं। वहीं एक और नई मशीन के लिए करीब 1.20 लाख रुपए का प्रोपोजल बना कर टैंडर की तैयारी की जा रही है, जबकि आने वाली नई मशीन भी पुरानी मशीनों की तरह बेकार ही साबित होगी, क्योंकि जो मशीनें नगर पंचायत द्वारा खरीदी जाती हैं वे अति घटिया किस्म की होती हैं। वैसे भी जब तक नई मशीन आएगी तब तक तो डेंगू पता नहीं कितने लोगों को अपनी चपेट में ले चुका होगा। गौर रहे कि इससे पूर्व वार्ड नं.-8 की महिला पार्षद सुखपाल कौर के पति गुरलाभ सिंह बराड़ भी नगर पंचायत के सफाई प्रबंधों पर मीडिया में किं तु-परंतु कर चुके हैं।  

डा. बेअंत सिंह ने भी नगर पंचायत को ठहराया जिम्मेदार
ग्रामीण अस्पताल मुदकी के प्रभारी डा. बेअंत सिंह ने भी डेंगू के फैलने के पीछे नगर पंचायत के सफार्इ प्रबंधों को ही जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला स्तर पर डेंगू के संदिग्ध मरीजों की जांच व उनके उपचार के सभी प्रबंध मुकम्मल हैं। इसके अलावा उनके प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भी मरीजों को प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं देने के सभी प्रबंध व दवाएं उपलब्ध हैं। डेंगू के उक्त पीड़ित मरीजों संबंधी डा. बेअंत का कहना है कि इन मरीजों द्वारा निजी अस्पतालों में अपना उपचार करवाया जा रहा है, लेकिन फि र भी विभाग द्वारा सोमवार को उक्त मरीजों के घरों व आस-पास के क्षेत्र में डेंगू के लारवे की खोज कर आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे। इस पूरे मामले संबंधी जिला अधिकारियों को भी सूचित कर दिया गया है। 

ये लोग हैं डेंगू के शिकार
डेंगू के शिकार लोगों में मुदकी के वार्ड नं.-3 से मौजूदा पार्षद राजिन्द्र कुमार लक्की मनचंदा के अलावा राम नगर से रविन्द्र कुमार पुत्र भगवान दास व उनकी पत्नी वीनू गर्ग, जैद पत्ती से सुखदेव सिंह पुत्र मुख्तियार सिंह व उनके पुत्र प्रदीप सिंह एवं वार्ड नंबर-3 से बिल्डिंग मैटीरियल के कारोबारी राजेश गुप्ता के पुत्र कशिश गुप्ता के अलावा एक-दो अन्य लोग भी शामिल हैं। 

कार्यकारी अधिकारी मैडम पूनम भटनागर ने नहीं उठाया फोन
पूरे मामले पर नगर पंचायत कार्यालय का पक्ष जानने हेतु कार्यालय की कार्यकारी अधिकारी मैडम पूनम भटनागर से कई बार संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन बार-बार फोन करने पर भी उन्होंने फोन नहीं उठाया। यहां यह भी बता दें कि जन साधारण के पक्ष के समाचार छापने पर मैडम पूनम भटनागर ‘पंजाब केसरी’ के इस प्रतिनिधि से पूर्व में कई बार अपनी नाराजगी भी जाहिर कर चुकी हैं। 

Vatika