चक्क मन्नेवाला में पाया गया डेंगू का मरीज, स्वास्थ्य विभाग गंभीर नहीं

punjabkesari.in Monday, Nov 19, 2018 - 12:06 PM (IST)

जलालाबाद (सेतिया): शहर के साथ लगते गांव मन्नेवाला में डेंगू का मरीज पाया गया है व इसके साथ ही शनिवार शाम कृष्ण सिंह नाम के 17 वर्षीय लड़के की डेंगू से मौत हो जाने की संभावना है, जोकि बहुत ही तेज बुखार से पीड़ित बताया गया है।

रमेश कुमार लाडी ने बताया कि 2 नवम्बर को उसके पिता को बुखार हुआ था व 6 नवम्बर को उन्होंने अपने पिता गुरमेल लाल (रिटा. बिजली बोर्ड जे.ई.) का टैस्ट श्री गुरु नानक अस्पताल मुक्तसर में करवाया था। जिसमें उसके पिता डेंगू से पीड़ित पाए गए थे। उन्होंने बताया कि डेंगू पोजीटिव पाए जाने के बाद विभागीय टीम के ओम प्रकाश गांव पहुंची थी जिन्होंने डेंगू होने संबंधी जानकारी ली। लाडी ने बताया कि वह पर घर नहीं था व अगले दिनों में उनको आने के लिए कहा गया था परंतु इसके बाद टीम का कोई भी अधिकारी या कर्मचारी चक मन्नेवाला में लारवा टैस्ट करने के लिए नहीं पहुंचा। लाडी ने आशंका जताई कि गांव के साथ एक नहर है जहां पानी खड़ा होने के कारण काफी मच्छर पैदा हो चुका है। 

गत शाम कृष्ण सिंह नाम के लड़के  की जो मौत हो गई है उसका घर नहर के किनारे है व गरीब परिवार होने के कारण वह उसकी जांच भी नहीं करवा सके थे व तेज बुखार होने के कारण ही उसकी मौत हो गई व इसमें पूरी आशंका है कि कृष्ण की मौत डेंगू से हुई है। उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारियों को डेंगू का मरीज पाए जाने के बाद गांव में छिड़काव या अन्य लोगों के टैस्ट करने चाहिए ताकि डेंगू का पता लगाया जा सके, परंतु विभाग द्वारा ऐसा कुछ नहीं किया गया। उन्होंने बताया कि गांव में विभाग द्वारा किसी तरह भी कोई छिड़काव नहीं किया गया है। स्वास्थ्य विभाग सफाई प्रबंधों को लेकर गंभीर नहीं है। 

Vatika