कर्ज से परेशान किसान ने लगाया फंदा, मौत

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 02:24 PM (IST)

अबोहर (भारद्वाज): अबोहर-श्रीगंगानगर राष्ट्रीय राजमार्ग नं.-15 पर स्थित उपमंडल के गांव सप्पांवाली के निकट स्थित एक ढाणी के किसान ने कर्ज से परेशान होकर फंदा लगा लिया। शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया है।

जानकारी अनुसार सप्पांवाली गांव के निकट बनी ढाणी निवासी कालूराम सज्जन (35) पुत्र देवी लाल ने कर्ज से परेशान होकर गत दोपहर खेत में पेड़ से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। उसका बेटा जब उसे चाय देने के लिए गया तो अपने पिता को फंदे पर लटकता देख इसकी सूचना परिजनों को दी। जिस पर परिजन मौके पर पहुंचे और ग्राम पंचायत को घटना की जानकारी दी। मौके पर पहुंची महिला सरपंच पति गुरदास जाखड़ ने खुईयां सरवर पुलिस को सूचित किया जिस पर ए.एस.आई. सुखपाल सिंह घटनास्थल पर पहुंचे और शव को नीचे उतरवाकर अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया। मृतक सज्जन के ताया के लड़के रामस्वरूप ने पुलिस को बताया कि मृतक के 2 बेटे हैं। 6 साल के एक बेटे का कुछ समय पूर्व रोटावेटर में पांव आने से उसकी टांग काटनी पड़ी थी जिस कारण उसका भाई पिछले 3 वर्षों से मानसिक तौर पर परेशान था क्योंकि उसके बेटे के इलाज पर उसने करीब अढ़ाई लाख का लोन को-ऑप्रेटिव बैंक से लिया था तो अब बढ़कर करीब 6 लाख हो चुका है।

वहीं कुछ समय पहले सज्जन का खुद का भी एक्सीडैंट हो गया था। रामस्वरूप ने बताया कि बेटे के इलाज के लिए अक्सर बाहर रहने से उसकी नरमे की फसल का सही रख-रखाव न होने से पशुओं ने उसकी नरमे की फसल भी तबाह कर दी जिसके चलते गत दिवस उसने परेशान होकर फंदा लगा लिया। पुलिस ने 174 की कार्रवाई कर शव परिजनों के हवाले कर दिया।उधर अस्पताल में मौजूद गांव के पंचायत सदस्यों व गुरदास जाखड़ ने प्रशासन से उसका कर्जा माफ करने और मुआवजा दिलवाने की मांग की है ताकि उसके बेटे का इलाज हो सके और परिवार का पालन-पोषण भी हो सके। उपमंडल अधिकारी पूनम सिंह से बात करने पर उन्होंने कहा कि इस संबंधी संबंधित पटवारी की ड्यूटी लगा दी है ताकि उन्हें उक्त किसान की जमीन एवं कर्ज संबंधी पूरा ब्यौरा मिल सके।
 

Vatika