मांगों को लेकर किसानों ने रेलवे ट्रैक किए जाम

punjabkesari.in Friday, Oct 19, 2018 - 10:37 AM (IST)

फिरोजपुर/गुरुहरसहाय/ममदोट (कुमार, भुल्लर, मनदीप, परमजीत, आवला, संजीव): किसान-मजदूर संघर्ष समिति पंजाब के आज सैंकड़ों किसानों व मजदूरों ने रेल रोको आंदोलन के अंतर्गत फिरोजपुर-गंगानगर रेल मार्ग पर झोक टहल सिंह वाला व फिरोजपुर-जालंधर मार्ग पर गांव बुटेवाला में 4 घंटे तक जाम लगाया और केंद्र व पंजाब सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। 

प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए प्रदेश प्रधान सतनाम सिंह पन्नू, धर्म सिंह सिंधू, नरिन्दरपाल सिंह जताला और सुखवंत सिंह मादीके ने मुख्यमंत्री और पंचायती मंत्री की तरफ से दिए गैर-जिम्मेदार बयान की सख्त ङ्क्षनदा करते हुए कहा कि केंद्र-सरकार और रा’य सरकार पराली की संभाल के लिए 200 रुपए किं्वटल बोनस या 6000 रुपए प्रति एकड़ मुआवजा किसानों को दे, नहीं तो किसान सरकारी अत्याचार का मुकाबला संघर्ष के मैदान में करेंगे और पराली को मजबूरीवश फू कें गे। इसके अलावा किसान नेताओं ने गन्नों की 600 करोड़ अधिक की बकाया राशि न देने वाली पंजाब सरकार और केंद्र सरकार को किसानों की दुश्मन कहा और तुरंत 15 प्रतिशत ब्याज समेत किसानों का अपना पिछले एक साल का बकाया तुरंत जारी करने की मांग की।

इसके अलावा किसान नेताओं ने धान की नमी की मात्रा 17 प्रतिशत की जगह पर 25 प्रतिशत, मंडियों में किसानों की लूट रोकने, ‘जे’ फार्म देना यकीनी बनाने की भी मांग की। 140 रुपए डाई खाद के थैलों में वृद्धि को घटाने, डीजल पर 50 प्रतिशत सबसिडी देने, पंजाब सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री की मीटिंग में मानी हुई मांगों को तुरंत लागू करने की मांग की।
नहीं तो आने वाले समय में वह संघर्ष और तेज करेंगे। उधर किसानों के रेल रोको अंदोलन को लेकर पंजाब पुलिस, जी.आर.पी. व रेलवे सुरक्षा बल की तरफ से कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए थे और छावनी, शहर व अन्य स्टेशनों पर पंजाब पुलिस व आर.पी.एफ. ने चकिंग भी की।  इस दौरान अंग्रेज सिंह, सुरजीत सिंह, करनैल सिंह, भोला सिंह, सुखवंत सिंह, सुरिन्दर सिंह, रणबीर सिंह, अमनदीप सिंह आदि ने भी संबोधित किया।
 

Vatika