हरि की नगरी संग जुडऩे को बेताब फिरोजपुर

punjabkesari.in Monday, Mar 19, 2018 - 01:27 PM (IST)

फिरोजपुर(आनंद): फिरोजपुर से हरिद्वार के बीच ट्रेन चलाने का सपना आजादी के कई अर्से बाद भी जस का तस है लेकिन इस प्रमुख शहर के लिए ट्रेन चलाने के लिए हर वर्ग और हर संगठन के लोगों की आंख टिकी-टिकी लगाए हुए हैं। लोगों का कहना है कि हरिद्वार एक धार्मिक आस्था का बड़ा केन्द्र है जो हर धर्म के लोगों की आस्था संग जुड़ा हुआ है जिसके लिए हजारों की संख्या में लोग फिरोजपुर से हरिद्वार जाते हैं। और कोई विकल्प होने की वजह से वे फिरोजपुर से दूसरे शहरों में जाकर ट्रेन लेकर हरिद्वार तक पहुंच करते हैं लेकिन मंडल कार्यालय होने के बाद भी यहां से इस शहर के लिए कोई ट्रेन लंबे अर्से बाद नहीं चलाई गई है। ट्रेन प्राथमिकता के आधार पर जल्द से जल्द चलाई जानी चाहिए है। पहले स्तर पर दोनों शहरों के बीच स्पैशल ट्रेन के नाम पर चलाई जा सकती है।

नेताजी का जवाब सुन लोग रह गए दंग
फिरोजपुर जिले के नेताओं को इस मुद्दे को लेकर कोई लेना-देना नहीं है और वे झूठ के बलबूतेे अपनी राजनीति चमकाने में इस कदर व्यस्त हैं कि उन्हें जिले की इस प्रमुख मांग का पता ही नहीं, जबकि यहां के लोगों को बेवकूफ बनाने का काम कर दिया जाता है, जबकि रबड़ की मोहर बने कुछ सांसदों को अपने दायित्व की जानकारी तक ही नहीं है। एक नेता के पास लोग हरिद्वार ट्रेन चलाने की मांग लेकर गए तो उस नेता से जवाब मिला कि पहले उन्हें टिकट दिलाई जाए फिर वह इस ट्रेन की मांग उठाएंगे।  

क्या कहते हैं सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि
इस संबंध में जब बिहारी लाल वैल्फेयर एसोसिएशन के विनोद शर्मा, हरिओम, सुनील जैन, अरुण, अश्विनी, नरेश मारवाह आदि का कहना है कि हरिद्वार से फिरोजपुर के लिए ट्रेन चलाई जानी चाहिए। दोनों शहरों के बीच चलने वाली ट्रेन न केवल कामयाब होगी बल्कि यह रेलवे के राजस्व में बड़े पैमाने पर बढ़ौतरी करेगी। 

क्या कहते हैं स्थानीय नागरिक 
इस संबंध में काला सोई, मुनीश कालिया, गोङ्क्षबद राम अग्रवाल, जौहरी लाल यादव, कुलदीप जोशी, रवि मोंगा आदि का कहना है कि पहले फिरोजपुर से हरिद्वार के लिए कुछ कोच लुधियाना जाने वाली गाड़ी में लगाए जाते थे और लुधियाना पहुंच कर इन कोचों को रेल यार्ड में रोककर रखा जाता था और उसके बाद अमृतसर से आने वाली ट्रेन से लगाकर उन्हें हरिद्वार पहुंचा दिया जाता था लेकिन रेलवे की ओर से इस प्रक्रिया को भी कई सालों से बंद कर रखा है।

 

क्या कहते हैं सिख संगठनों के लोग
इस संबंध में अविनाश सिंह, स्वर्णजीत सिंह, गुरमण सिंह, गुरजीत सिंह, सतनाम सिंह आदि का कहना है कि हरिद्वार सभी के लिए आस्था का केन्द्र है और फिरोजपुर से हरिद्वार के लिए ट्रेन चलाने के लिए रेलवे की ओर से जल्द कार्रवाई की जानी चाहिए।

क्या कहते हैं रेलवे अधिकारी
इस संबंध में फिरोजपुर मंडल के ए.डी.आर.एम. एन.के. वर्मा कहते हैं कि लोगों की जो मांगे होती हैं उन्हें तुंरत रेलवे हैडक्वार्टर भेज दिया जाता है और ट्रेन चलाने के लिए फैसला रेल मुख्यालय की ओर से किया जाता है लेकिन बावजूद इसके मंडल की ओर से लोगों की मांगों को ध्यान में रख कर उचित कदम उठाए जाएंगे।


 

Punjab Kesari