खूंखार कुत्तों ने नीलगाय के बच्चे को किया घायल, मौत

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2019 - 09:50 AM (IST)

अबोहर(भारद्वाज): बिश्नोई समाज के लोगों में आज उस समय भारी रोष देखने को मिला जब गत दिवस खूंखार कुत्तों से घायल हुए एक नीलगाय के बच्चे की मौत हो गई। बिश्नोई समाज के लोगों ने विभागीय कर्मचारियों पर नीलगाय के बच्चे के इलाज में लापरवाही बरतने के आरोप लगाए हैं। अखिल भारतीय जीव रक्षा बिश्नोई के प्रांतीय प्रधान आर.डी. बिश्नोई ने बताया कि गत दिवस बिशनपुरा में कुछ कुत्तों ने एक नीलगाय के बच्चे को नोच कर घायल कर दिया तो वहां के लोगों ने इसकी सूचना जंगली जीव विभाग के कर्मचारियों को दी जिस पर डेलीवेज कर्मचारी उसे सीतो गुन्नो में बने उनके एक कमरें में ले गए और उसे दोपहर के समय बिना किसी इलाज के बंद कर दिया जिससे उसकी मौत हो गई।

आज इसका पता चलने पर लोगों में रोष फैल गया। आर.डी. बिश्नोई से सूचना मिलने पर बिशन खैरपुरा, नरेश डेलू रोबिन व अन्य सदस्य पहुंचे जिन्होंने कहा कि इस मामले में जीव रक्षा विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही है। अगर समय पर नीलगाय के बच्चे को इलाज मिलता तो शायद वह बच जाता। वहीं आज इसकी सूचना विभागीय अधिकारियों को मिलते ही जीव रक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों के आदेशों पर रेंज अफसर मलकीत सिंह मौके पर पहुंचे और मृत नीलगाय के बच्चे के लिए टीम गठित की जिसके बाद डा. अमित नैन, डा. मानव ने उक्त नीलगाय के बच्चे का पोस्टमार्टम शुरू किया। उसके बाद उसे रीति-रिवाजों सहित दफना दिया गया। विभागीय अधिकारियों का कहना था कि अगर पोस्टमार्टम रिपोर्ट में लापरवाही की बात सामने आई तो कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी। 

इधर आर.डी. बिश्नोई ने कहा कि वह कई बार प्रशासन को शिकारी कुत्ते और कोबरा तारें हटवाने की मांग कर चुके हैं लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही। अगर मामले का शीघ्र हल न हुआ तो मजबूरन वह सीतो बाईपास जाम करेंगे। उधर जीव रक्षा विभाग के अधिकारी कुलवंत सिंह से बात करने पर उन्होंने कहा कि इसमें किसी प्रकार की लापरवाही किसी कर्मचारी ने नहीं बरती क्योंकि यह नीलगाय का बच्चा पिछले 4 दिनों से घायल था जिसके शरीर में कीड़े पड़ चुके थे। फिर भी विभाग के कर्मचारी उसे कल उठाकर लाए और उसका इलाज करवाया। उन्होंने कहा कि वह इस क्षेत्र में कुत्तों की समस्या बारे विभाग को अवगत करवा चुके हैं लेकिन इसका समाधान नहीं निकाला जा रहा।

Edited By

Sunita sarangal