बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए वरदान साबित हो रहे रिलीफ कैंप

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2019 - 09:54 AM (IST)

फिरोजपुर(कुमार,मनदीप,परमजीत): बाढ़ से प्रभावित लोगों के लिए रिलीफ कैंप वरदान साबित होने लगे हैं, जहां लोगों को 24 घंटे खाने-पीने की चीजें और डॉक्टरी सहायता मुहैया करवाई जा रही है। इन कैंपों के जरिए स्पैशल टीमें पानी में फंसे लोगों के मवेशियों तक पहुंच कर उनके टीकाकरण का काम भी कर रही हैं।

डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद ने बताया कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत कार्यों में कोई भी कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि पहले ही एन.डी.आर.एफ. और आर्मी की टीमें लगा कर लोगों को पानी से बाहर निकाला जा चुका है। अब राहत कैंपों के जरिए लोगों को डॉक्टरी सहायता और खाना मुहैया करवाया जा रहा है। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जो लोग अभी भी पानी में फंसे हुए हैं, उन तक खाना और दवाइयां पहुंचाने के लिए स्पैशल मोबाइल बोट टीमों का गठन कर दिया गया है। रिलीफ कैंपों में डॉक्टरों की स्पैशल टीम तैनात कर दी गई है, जोकि लोगों को मैडीकल सुविधाएं मुहैया करवा रही है।

सिविल सर्जन डॉ. हरि नारायण ने बताया कि मक्खू के नजदीकी गांव में परमानैंट स्पैशल मैडीकल टीम तैनात की गई है, जोकि रोटेशन वाइज सभी रिलीफ सैंटर्स में घूम कर जायजा ले रही है। जहां भी कोई मरीज मिलता है, उसे ऑन स्पॉट ट्रीटमैंट दिया जाता है। लोगों को खाने-पीने का सामान मुहैया करवाने के लिए गांव में छोटे-छोटे कैंप लगाए जा रहे हैं, जहां लोगों को पैक्ड फूड वितरित किया जा रहा है। इसके अलावा लोगों तक पीने का साफ पानी पहुंचाने के लिए भी मोबाइल टीमें तैनात की गई हैं, जिनके पास पीने वाले पानी की पेटियां रहती हैं।

swetha