वन विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों की मिलीभगत से लग रहा है लाखों का चूना

punjabkesari.in Saturday, Jun 16, 2018 - 04:08 PM (IST)

जलालाबाद/मंडी घुबाया(बंटी, कुलवंत): समय-समय की सरकारों द्वारा भले ही लोगों को पौधे लगाने और प्रदूषण को खत्म करने के लिए उत्साहित किया जाता है परन्तु दूसरी तरफ जो क्षेत्र सरकार द्वारा वन विभाग अधीन वृक्षों आदि के लिए आरक्षित रखा गया है वहां भी कई अधिकारियों-कर्मचारियों की मिलीभगत या लापरवाही से कई किसानों द्वारा कब्जे किए हुए हैं और वहां से कीमती लकड़ी भी चोरी हो जाती है। नजदीकी गांव बघ्घे के चक्क मुहाजी में वन विभाग अधीन 365 एकड़ जमीन है जिसमें से आसपास के किसानों द्वारा करीब 70 एकड़ जमीन पर कब्जा किया हुआ था परन्तु जब ‘पंजाब केसरी’ में इस संबंधी खबर प्रकाशित हुई तो कुंभकर्णी नींद सोए अधिकारी मौके पर पहुंचे और निशानदेही के उपरांत कुछ एकड़ पर किसानों से कब्जा छुड़ाया गया परन्तु फिर भी अफसरशाही इसकी तरफ पूरा ध्यान न देने कारण इस समय पर 20-25 एकड़ वन विभाग की जमीन पर किसानों ने धक्केसे कब्जा किया हुआ है।

जीव-जंतु मर रहे हैं भूखे-प्यासे
इस वन विभाग की जमीन में जीव-जंतु आज भी देखे जा सकते हैं जिनके लिए न तो पानी का और न ही हरी घास आदि का कोई प्रबंध है, जिस कारण जीव-जंतु भूखे और प्यासे मर रहे हैं। कई स्थानों पर विभाग की तरफ से वृक्ष तो लगाए गए हैं परन्तु पानी न मिलने के कारण वे सूख चुके हैं। इस जमीन पर पिछले कई सालों से एक सबमर्सीबल मोटर का बोर किया हुआ है परन्तु अभी तक कनैक्शन नहीं लगा जिस कारण पानी का उपयुक्त प्रबंध नहीं है।

क्या कहते हैं विभाग के डी.एफ.ओ.
इस संबंधी जब विभाग के डी.एफ.ओ. बलजीत सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि इस कब्जे अधीन जमीन संबंधी उनको जानकारी है और इसका हल जल्द से जल्द हल किया जाएगा।  

Punjab Kesari