शहर में दड़ा-सट्टा, जुआ व क्रिकेट बुकी का कारोबार जोरों पर

punjabkesari.in Friday, Feb 22, 2019 - 03:37 PM (IST)

जलालाबाद/मंडी घुबाया(बंटी, कुलवंत): इस समय दड़े-सट्टे, जुए व क्रिकेट बुकी का कारोबार जोरों पर है, जिस कारण गांवों के भोले-भाले लोग कुछ चालाक लोगों की चंगुल में फंस कर दड़ा-सट्टा, जुआ व क्रिकेट सट्टा लगाने लगे हैं जिनको पछतावे के अलावा कुछ नहीं हाथ लगता। इस पर रोक लगाने में पुलिस प्रशासन पूरी तरह से असफल है। पुलिस बड़े मगरमच्छों को पकडऩे की बजाय छोटे-मोटे कारिन्दों को पकड़ कर खानापूर्ति कर रही है, जबकि बड़े मगरमच्छों पर नकेल कसने की जरूरत है।

इस कारोबार को उजागर करने के लिए पत्रकारों द्वारा एक लड़के को सट्टा लगाने के लिए भेजा गया। आगे से उसने बेखौफ पर्ची बना कर दी कि कौन-कौन से अक्षर पर कितने-कितने पैसे लगाए गए हैं। हमारे पत्रकार अलग-अलग स्थानों पर चल रहे जुए बारे कवरेज करने गए तो कैमरे को देखते ही वे वहां से रफू चक्कर हो गए। सिं्टग आप्रेशन दौरान ताश के पत्तों के नीचे 100-100 के नोट रख कर जुआ खेलने की फोटो भी खींची गई।

सरहदी गांवों में दड़े-सट्टे का कारोबार बहुत बड़े स्तर पर चल रहा है जिस कारण कई लोग रातों-रात अमीर बनने के चक्कर में उजाड़े की तरफ बढ़ रहे हैं। गांवों में दड़ा-सट्टा लगवाने के लिए कई व्यक्ति पूरी तरह सक्रिय हो जाते हैं जिस कारण उनकी इस समय पर चांदी बनी हुई है। भोले-भाले लोगों को वे पूरी तरह लूट रहे हैं। लगता है यह धंधा राजनेताओं व बड़े लोगों की आड़ से पिछले कई महीनों से लगातार चल रहा है जिस कारण यह रुकने में नहीं आ रहा। इस दड़े-सट्टे के कारोबार पर कोई कार्रवाई करने में पुलिस नाकाम रही है। इस कारण शहर व सरहदी गांवों के लोगों ने पंजाब सरकार और प्रशासन के उ‘चाधिकारियों से मांग की है कि इस धंधे को जल्द से जल्द बंद करवाया जाए जिससे भोले-भाले लोग अपनी कमाई बेकार में न गंवाएं।  

Vatika