सिंथैटिक दूध ने बिगाड़ा लोगों का स्वास्थ्य, सप्लाई जोरों पर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 11, 2018 - 01:02 PM (IST)

फिरोजपुर(आनंद): आजकल दूध ने लोगों का स्वास्थ्य पूरी तरह से बिगाड़ कर रख दिया है और कई स्थानों पर तो दुकानदारों की ओर से असल दूध के नाम पर पाऊडर वाला दूध बेचा जा रहा है जबकि इसके दाम असल दूध वाले वसूले जा रहे हैं। यहां तक कि दूध से निर्मित पदार्थ भी मिलावटी बन रहे हैं। ऐसे दूध से बच्चों, बुुजुर्गों तथा महिलाओं समेत बीमार लोगों के स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है।

नींबू का रस गिरने पर भी दूध नहींं हुआ खराब
इस संबंध में छावनी के एक परिवार का कहना है कि उनके घर में जो दूध आता है उसमें नींबू का रस गिर गया था और उन्हें दूध के खराब होने का डर सता रहा था लेकिन यह दूध नींबू का रस गिरने के बाद भी खराब नहींं हुआ क्योंकि असल दूध महज खट्टापन आने के कारण खराब हो जाता है।

स्वास्थ्य विभाग सोया कुंभकर्णी नींद
इस मामले में स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से कुंभकर्णी नींद सोया हुआ है क्योंकि खराब दूध की मिल रही शिकायतों के बावजूद विभाग की तरफ से कोई कड़ी कार्रवाई नहीं की गई, जिसके चलते यह धंधा अच्छा-खासा फल-फूल रहा है। 

कार्रवाई की उठी मांग
लोगों का कहना है कि जो लोग इस काम को अंजाम दे रहे हैं उन पर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से शिकायत करने के लिए आम लोगों के लिए एक फोन नंबर जारी किया जाना चाहिए जिस पर लोगों की शिकायत पर गुप्त रूप से कार्रवाई की जानी चाहिए। 

Vatika