2 माह दौरान 56 ड्रग एडिक्ट युवा आए HIV की गिरफ्त में

punjabkesari.in Monday, Jul 15, 2019 - 02:59 PM (IST)

जलालाबाद(सेतिया, सुमित): सीमावर्ती क्षेत्र जलालाबाद में युवक जहां चिट्टे के सेवन के कारण मौत के मुंह में जा रहे हैं, वहीं इसके कारण लोग एच.आई.वी. का भी शिकार हो रहे हैं। अगर आंकड़ों पर गौर किया जाए तो जलालाबाद क्षेत्र में पिछले करीब 2 माह दौरान हुई जांच में 56 युवक एच.आई.वी. की गिरफ्त में पाए गए हैं। 

जानकारी अनुसार जलालाबाद ही नहीं चिट्टे की समस्या पूरे पंजाब में है। हालांकि सरकार अपनी तरफ से कार्य कर रही है कि कहीं न कहीं चिट्टे को समाप्त किया जा सके लेकिन कहीं न कहीं निचले स्तर पर लालची तंत्र की वजह से यह नशा बंद होने का नाम नहीं ले रहा और युवक मौत के मुंह में जा रहे हैं। सिर्फ अगर जलालाबाद की बात की जाए तो सिविल अस्पताल के ओट सैंटर से लिए पिछले 2 माह के आंकड़ों अनुसार कुल 60 एडिक्ट युवकों की रजिस्ट्रेशन हुई थी लेकिन जब उनकी जांच हुई तो 56 युवक एच.आई.वी. पॉजीटिव पाए गए। यह दर्शाता है कि 95 प्रतिशत नशेड़ी युवक एच.आई.वी. पॉजीटिव हैं।

यहां बता दें कि विगत रोज गांव चक्क मोहकम अराईया में 1 युवक की मौत हो गई थी। इस संबंधी गांव निवासियों ने बताया कि गांव में 10-15 युवक एच.आई.वी. की गिरफ्त में हो सकते हैं लेकिन इस पर पुलिस प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई और न ही स्वास्थ्य विभाग से तालमेल किया गया। अक्सर एच.आई.वी. एड्स अवैध संबंध, नशे की लत, एक ही सिरिंज को बार-बार यूज करने से होता है। जलालाबाद क्षेत्र को पिछड़ा हुआ माना जाता है। यहां युवाओं को नशा करने का तो पता है लेकिन सुरक्षा को लेकर उन्हें जानकारियां नहीं हैं। यही कारण है कि युवा वर्ग सुरक्षा घेरा तोड़ रहे हैं और दूसरी ओर अभिभावक भी इसे काला पीलिया समझ रहे हैं जबकि एच.आई.वी. का फैलाव बढऩा चिन्ता का विषय है। 


इस संबंधी जब सिविल सर्जन राज कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जलालाबाद क्षेत्र में एच.आई.वी. के केस पाए जाने संबंधी उन्हें अभी जानकारी मिली है और इस संदर्भ में व एक मैडीसन डाक्टर की ड्यूटी लगाएंगे और उच्चाधिकारियों के साथ विचार-विमर्श कर गांवंों में ब्लड चैकअप कैंप लगाए जाएंगे जिससे कि एच.आई.वी. के केसों का पता लगाया जा सके। इस संबंधी स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि यह मामला उनके ध्यान में लाया गया है। वह जिला डिप्टी कमिश्नर से बातचीत करेंगे। जल्द ही जलालाबाद क्षेत्र से रिपोर्ट ली जाएगी।

Vatika