सतलुज दरिया में बढ़ा जलस्तर, कई गांवों के किसानों की फसलें डूबीं

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 12:40 PM (IST)

मक्खू(अकालियां-वाला): पहाड़ी इलाकों में ज्यादा बरसात होने के चलते मक्खू सब-तहसील के साथ लगते कुछ गांवों में सतलुज दरिया का पानी बढऩे से किसानों की फसलें खराब होने का खतरा बना हुआ है। 

सतलुज दरिया के आसपास लगती जमीनों के मालिकों ने पंजाब केसरी से बातचीत करते हुए कहा कि आज दरिया में पानी का बहाव और तेज हो गया है। रातों-रात कम से कम दो फुट पानी का स्तर और ऊंचा हुआ है। उन्होंने आशंका जाहिर की कि यदि पानी का स्तर महज 2 फुट और ऊंचा होता है, तो किसानों की फसलें जो कि दरिया के साथ पूरे यौबन पर हैं, वे क्षतिग्रस्त हो जाएंगी। किसान नेता परमजीत सिंह खन्ना ने कहा कि बेशक पंजाब सरकार की ओर से क्षतिग्रस्त फसलों की गिरदावरी के आदेश दे दिए हैं, लेकिन जो फसल का पूर्ण नुक्सान होता है, उसके मुकाबले सरकार की ओर से बहुत कम मुआवजा दिया जाता है। 

सतलुज दरिया में पानी का स्तर बढऩे से वाड़ा सुलेमान, चक्क खन्ना, वाड़ा काली रौण, माहलेवाला, लालूवाला आदि गांवों के किसानों की फसलें डूबनी शुरू हो गई हैं, जिससे किसानों की ङ्क्षचताएं बढ़ गई हैं। किसान बलविन्द्र सिंह, कश्मीर सिंह, अमीर सिंह, मस्सा सिंह, फौजा सिंह, जगीर सिंह आदि ने बताया कि उनकी फसलें पानी तेज होने के कारण डूब रही हैं, धान की फसल कुछ दिनों तक पककर तैयार हो जानी थी, लेकिन हमारे अरमान पानी के तेज बहाव में बह रहे हैं।

Vatika