जलालाबाद के बैंकों में धन संकट

punjabkesari.in Saturday, May 12, 2018 - 01:36 PM (IST)

जलालाबाद(गोयल): जलालाबाद विधानसभा हलका जहां के राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल विधायक हैं, के बैंकों में कैश की किल्लत होने के कारण भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और लोगों को अपने ही पैसे बैंक से अपने खाते में निकलवाने के लिए भटकने के साथ-साथ लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। लोगों को अपने बुजुर्गों का ऑप्रेशन करवाने के लिए अपने ही पैसों को निकलवाने के लिए बैंक के कई-कई चक्कर लगाने पड़ रहे हैं, लेकिन फिर भी मायूसी ही हाथ लग रही है। इसके अलावा व्यापारी वर्ग जिनका धंधा ही धनराशि से ही चलता है, उनका भी बैंकों में पैसों की किल्लत के कारण धंधा चौपट होकर रह गया है। 
 
चक्कर काटने पर भी नहीं मिल रहा पैसा
 ‘पंजाब केसरी’ को अपनी व्यथा बताते हुए एक ग्रामीण महिंद्र सिंह ने कहा कि उसने अपने पिता का ऑप्रेशन करवाना है और कई दिनों से चक्कर काटने के बाद भी पैसा नहीं मिल रहा। अगर उन्हें कुछ हो गया तो उसका जिम्मेदार कौन होगा। उसने कहा कि उसे अपने ही पैसे देने में आनाकानी की जा रही है।  

ए.टी.एम. पड़े खाली
जलालाबाद में सभी बैंकों द्वारा अपने बैंकों के बाहर के अलावा विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर ए.टी.एम. स्थापित किए गए हैं, लेकिन कैश की किल्लत होने के कारण पिछले करीब एक सप्ताह से ए.टी.एम. में नकदी नहीं डाली गई है जिस कारण लोगों को ए.टी.एम. के जरिए नकदी न निकलने से भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

व्यापारी वर्ग परेशान
क्षेत्र के बैंकों में कैश की कमी होने से व्यापारी वर्ग खासा परेशान है। इस संबंधी व्यापारी रोमी डूमड़ा ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि वह पिछले 10 दिनों से जलालाबाद के बैंकों में कैश लेने के लिए चक्कर काट रहा है लेकिन कैश नहीं मिल रहा, जिससे उनका धंधा चौपट होकर रह गया है। उन्होंने मांग करते हुए कहा कि कैश की किल्लत जल्द ही दूर की जाए।

 नहीं बन रहे ड्राफ्ट
बैंकों से रूटीन में लेन-देन करने वाले उपभोक्ताओं को भी भारी परेशानी हो रही है। इस संबंधी ग्राहक मनजीत कुमार ने कहा कि कैश न मिलने के साथ-साथ कोर्ट के संबंध में ड्राफ्ट न बनाए जाने के कारण वह बहुत परेशान हैं। 

गेहंू सीजन के कारण संकट :  मैनेजर
इस संबंधी भारतीय स्टेट बैंक के मैनेजर इंद्रपाल ने माना कि कुछ दिनों से जलालाबाद के अधिकतर बैंकों में कैश की किल्लत आ रही है। ऊपर से कैश न आने के कारण यह समस्या उत्पन्न हो रही है। इसके अलावा गेहूं का सीजन होने के कारण भी संकट पैदा हुआ है। उन्होंने कहा कि जल्द ही समस्या से निजात मिल जाएगी। 

Vatika