गेहूं के सीजन को लेकर विधायक ने संबंधित अधिकारियों व आढ़तियों से की बैठक

punjabkesari.in Friday, Apr 10, 2020 - 07:06 PM (IST)

जलालाबाद (सेतिया, सुमित): कोरोना वायरस को लेकर जहां कर्फ्यू के कारण आम आवाजाही पर पाबंदी है वहीं गेहूं की फसल की आवक व मंडियों में भंडारन को लेकर सरकार द्वारा उचित दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इस संबंधी विधायक रमिंदर आवला की निगरानी में हरकिशन रिजोर्ट में सिविल, पुलिस, खुराक सप्लाई व रैविन्यू विभाग के अधिकारियों से बैठक की गई। 

यह बैठक जिला फूड कंट्रोलर राज रिशी मेहरा, डीएफएसओ वंदना कंबोज, एसडीएम केश्व गोयल, डीएसपी जसपाल सिंह ढिल्लो, मार्केट कमेटी सचिव बलजिंदर सिंह, राज बख्श कंबोज राज्य स्पोक्स मैन, तहसीलदार डीपी पांडे, नायब तहसीलदार बलदेव सिंह, इकबाल बराड, एएफएसओ चरणजीत सिंह, मार्कफैड मैनेजर संदीप असीजा, वेयर हाऊस अश्वनी गुंबर, गुनीत पाल, पनसप के जर्मल कुमार के अलावा आढतिया यूनियन के चेयरमैन जरनैल मुखीजा, पंजाब सरकार आढतिया एसोसिएशन के मीत प्रधान शाम सुंदर मैनी, प्रधान चन्द्र प्रकाश खैरे के, सचिन मिड्ढा , अनिल दीप नागपाल उपस्थित थे। 

बैठक दौरान विधायक रमिंदर आवला ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा जारी निर्देशों अधीन गेहूं की फसल की कटाई व आमद को लेकर सोशल डिस्टैंसी का खास ध्यान रखा जाए व इसके अलावा मंडियों में किसी भी तरह भीउ न होने दी जाए। उन्होंने कहा कि किसानों को इस बार कटाई व भंडारन के लिए संयम से काम लेना पडेगा क्योंकि इस समय किसानों के लिए अपनी सुरक्षा व परिवार की सुरक्षा को भी यकीनी बनाना पडेगा। उन्होंने कहा कि किसान व आढतिए बाहर से लेबर मंगवाने की कोशिश न करें क्योंकि बाहरी व्यक्तियों पर नजर रखनी आसान नहीं, उन्होंने कहा कि अपने आस पास जिलों में करोना का कहर चल रहा है व ऐसी स्थिति हमारा बचाव ही हमारी पहलकदमी होनी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा किसानों का एक एक दाना खरीद किया जाएगा। विधधयक ने खासकर आढतिया व खरीद एजेंसियों को निर्देश दिए सरकारी निर्देशों की सख्ती से पालना की जाए व किसानों को भी परेशनी का सामना न करना पडे। उधर जिला फूड कंट्रोलर राज रिशी मेहरा ने कहा कि जलालाबाद की मुुख्य मंत्री व इसके अधीन 13 फोकल प्वाईंटों के अलावा 10 शैलरों व आढतियों द्वारा बनाए गए निजी पक्के फडों पर भी किसानों की गेहूं को फेंकने के लिए प्रबंध किए है। उन्होंने आढतियों को अपील की कि वह अपने किसानों को पास मार्केट कमेटी से तालमेल करके जारी करवाएं ताकि वह अपनी गेहूं मंडियों में लाएं ताकि किसानों को परेशानी का सामना न करना पडे। 

उन्होंने बताया कि प्रत्येक किसान को एक खास मंडी अलाट की जाएगी व मार्केट कमेटी के अधिकारी आएतियों को तारीख वाइस पास जारी करेंगे ताकि एक पास अधीन एक ट्राली लाने की आज्ञा होगी व यह पास तीन के लिए जारी होगा परंतु एक पास अधीन सिर्फ एक ट्राली लाने की आज्ञा होगी व पास से छेडछाड़ करने वालों खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। मंडी में असली पास पर ही ट्राली लाने की इजाजत होगी। उन्होंने कहा कि जिस आढतिए के पास पिछले साल जितनी गेहूं पूरे सीजन में आईव उसका काम 10 से 12 दिन में निपट जाता था परंतु अब बीमारी को देखते वह गेहूं 40-50 दिनों में खरीद करेगी। उन्होंने कहा कि खरीद एजेंसियों के पास बारदाने की कोई कमी नहीं है व ट्रांसपोरटेशन के भी पुख्ता प्रबंध हैं।

Mohit