नगर कौंसिल की लापरवाही कारण सफाई के उचित प्रबंध ना होने के कारण बढ़ रहे डेंगू मरीज

punjabkesari.in Tuesday, Oct 27, 2020 - 04:49 PM (IST)

जलालाबाद (सेतिया): एक तरफ जहां कोरोना महामारी का फैलाव अभी तक जारी है। परन्तु उसके साथ-साथ अब डेंगू ने भी पैर पसारने शुरू कर दिए हैं और हलके में आए दिन लगातार डेंगू केस बढ़ रहे हैं। इसके अलावा निजी अस्पतालों की बात करें तो डेंगू के मरीजों के इलाज के लिए कई अस्पतालों में बैंड तक खाली नहीं हैं और मजबूरन लोगों को घर में ही इलाज करवाना पड़ रहा है। शहर में सफाई प्रबंधों को ले कर जहां आम आम लोग लापरवाही बरत रहे हैं वहीं नगर कौंसिल की लापरवाही के चलते सफाई के उचित प्रबंधों के न होने के कारण भी कूड़े के ढेर लगे हैं और डेंगू के मरीज शहर में लगातार बढ़ रहे हैं। 

जानकारी अनुसार शहर के अलग -अलग अस्पतालों में इन दिनों में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। कई निजी अस्पतालों में तो आलम यह है कि मरीजों के लिए बैंड भी खाली नहीं हैं और मजबूरन उनको अपने घरों ही इलाज करवाना पड़ रहा है। इस के अलावा शहर के कई लैब टैकनीशियनों ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि हर रोज़ 100 के करीब सैंपल लिए जा रहे हैं और जिन में प्रति लैब 30 से 35 मरीज डेंगू के पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। 

इस संबंधी डा. प्रमोद चुघ्घ के साथ बातचीत करने पर उन्होंने कहा कि उन के पास रोजमर्रा 15 -20 डेंगू पॉजिटिव मरीज आ रहे हैं और जितना का इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि डेंगू और मूलभूत लक्षणों दौरान मरीज को 2-3 दिन बुखार रहता है और उसको अपना शरीर काफी कमजोर होता दिखाई देता है और कई मरीजों को उलटा और दस्त लग जाते हैं। उन्होंने बताया कि दिल के रोगों के साथ संबंधित मरीजों को डेंगू का ज़्यादा खतरा है क्योंकि इस के साथ मौत भी हो सकती है। इस के अलावा डेंगू के साथ गुरदे और लीवर पर भी प्रभाव होता है। उन्होंने बताया कि शहर के कई ऐसे परिवार हैं जो साफ सफाई का पूरा ध्यान रखते हैं और आसपास भी साफ है उन के परिवारों के भी 1-2 मैंबर डेंगू पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। 

स्वच्छ भारत अभियान की बात करें तो पिछले साल जलालाबाद को पहले 10 अंकों में हासिल किया था परन्तु अब शहर अंदर सफाई प्रबंधों का हाल लगातार बिगड़ता नजर आ रहा है जिस के साथ मच्छर, मक्खियां फैल रही हैं और इस के अलावा आवारा पशु गन्दगी में मुंह मारते दिखाई देते हैं और ऐसी हालत में लोगों का सेहतयाब रहना मुश्किल है। नगर कौंसिल को चाहिए डेंगू के बढ़ते प्रकोप के चलते शहर में सफाई के प्रबंध किए जाएं व दवा का छिड़काव लगातार करवाया जाए ताकि लोग ऐसीं बीमारियों से बच सकें।

इस संबंधी जब नगर साधक अधिकारी नरिन्दर कुमार के साथ बातचीत की तो उन सफाई प्रबंधों और कोई संतुष्ट जवाब नहीं दिया और जब शहर के दवा के छिड़काव बारे पूछा तो उन्होनें कहा कि शहर में छिड़काव हो रहा है परन्तु शहर के कई मुहल्ले अभी भी छिड़काव से अधूरे हैं जहाँ छिड़काव की सख्त ज़रूरत है। अब देखना यह होगा कि नगर कौंसिल डेंगू के बचाव के लिए शहर में कितनी जल्दी सफ़ाई प्रबंधों को ठीक करता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News