आर्मी एरिया से लैंड माइन बरामद

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2019 - 12:06 PM (IST)

फिरोजपुर(मल्होत्रा): रविवार सुबह आर्मी एरिया में भूमि की खुदाई करते समय लैंड माइन मिलने से दहशत का माहौल बन गया। पता चला है कि आर्मी द्वारा गोल्डन ऐरो कैंटीन के पीछे स्थित खुली ग्राऊंड में भूमि की खुदाई करवाई जा रही है। इसी दौरान वहां बम जैसी कोई वस्तु दबी होने की सूचना मिलने पर आर्मी अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और पूरे इलाके को सील कर दिया गया। 

पूरी ऐहतियात के साथ इसे बाहर निकाला गया तो वह लैंड माइन निकली। इस दौरान गोल्डन एरो कैंटीन एवं आसपास के एरिया में आर्मी एवं सिविलियन के प्रवेश पर मुकम्मल पाबंदी लगा दी गई। अधिकारियों की उच्च स्तरीय मीटिंग के बाद इस लैंड माइन को खुले स्थान पर नष्ट करने का निर्णय लिया गया और आर्मी एरिया में ही बेआबाद स्थान पर इसे डीफ्यूज किया गया। लैंड माइन डिफ्यूज करते समय हुए जोरदार धमाके की आवाज काफी दूर तक सुनाई दी।

युद्ध के समय टैंकों को नष्ट करने के लिए सेना द्वारा लैंड माइंज का उपयोग किया जाता है। ये लैंड माइंज टैंकों के रास्ते में भूमि में छिपाकर बिछा दी जाती हैं और जब इस पर वजन पड़ता है तो जोरदार धमाके के साथ टैंक उड़ जाता है। पता चला है कि ऐसी माइंज का इस्तेमाल भारत द्वारा चीन और पाकिस्तान के साथ हुए युद्धों के दौरान किया गया था। फिल्हाल सेना का कोई भी अधिकारी यह खुलासा नहीं कर पाया कि यह माइन कितनी देर से भूमि में दबी हुई थी।

swetha