सुस्त हुआ मिशन तंदुरुस्त पंजाब अभियान

punjabkesari.in Saturday, Oct 06, 2018 - 03:31 PM (IST)

फिरोजपुर(मल्होत्रा): पंजाब के लोगों को शुद्ध हवा, पानी, खुराक मुहैया करवाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा 1 जून को जोर-शोर से आरंभ किया गया मिशन तंदुरुस्त पंजाब इन दिनों दम तोड़ता नजर आ रहा है। नवरात्रे, दशहरा, दीपावली के त्यौहारी सीजन में जहां सरकारी विभागों को इस मिशन को सख्ती से लागू करने के लिए चुस्त होना चाहिए वहीं इस मामले में कुछ विभागों को छोड़ अन्य की कार्रवाई ढीली हो गई है। रक्षा बंधन से लेकर दीपावली तक चलने वाले त्यौहारी सीजन में कुछ व्यापारी मिलावटी सामान के माध्यम से जहां लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करते हैं, वहीं उनका आर्थिक शोषण भी जमकर किया जाता है। 

सैंपल भरने वाले साजो-सामान की कमी के कारण कुछ समय के लिए प्रभावित हुआ अभियान : मनजिन्द्र 
सहायक फूड सेफ्टी अधिकारी मनजिन्द्र सिंह ढिल्लों ने बताया कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के तहत स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई ढीली नहीं पड़ी। पिछले समय के दौरान जो सैंपल भरे गए थे, उनके साथ सैंपल भरने वाला साजो सामान लैब भेजने के कारण कुछ दिनों के लिए सैंपल भरने का काम प्रभावित हुआ है। त्यौहारी सीजन में मिशन तंदुरुस्त पंजाब सुस्त नहीं बल्कि चुस्त चलेगा और खानपान में मिलावट करने वाले किसी व्यक्ति, दुकानदार, कंपनी को बख्शा नहीं जाएगा। पिछले तीन माह के दौरान मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने वालों से कुल 66 हजार रुपए जुर्माना वसूला जा चुका है।


चेयरमैन पन्नू ने भी बनावटी दूध के विरुद्ध किया जागरूक
वीरवार गांव झोक हरीहर में जट एक्सपो किसान मेले में पहुंचे मिशन तंदुरुस्त पंजाब के चेयरमैन काहन सिंह पन्नू ने भी मंच से खुले तौर पर बनावटी दूध के विरुद्ध जागरूक किया। उन्होंने किसानों को शुद्ध दूध पैदा करने और गैर-रजिस्टर्ड दवाइयों का बिल्कुल उपयोग न करने की सलाह दी ताकि लोगों को स्वस्थ रखा जा सके।

मिशन में नहीं बरती जा रही ढील : ए.डी.सी.
मिशन तंदुरुस्त पंजाब के नोडल अफसर-कम-ए.डी.सी. गुरमीत सिंह मुल्तानी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस मुहिम में कोई ढील नहीं बरती जा रही और विभागों द्वारा कार्रवाई लगातार जारी है। अगर किन्हीं कारणों के चलते मिशन प्रभावित हो रहा है तो चैक करवा कमियां दूर कर मिशन में तेजी लाई जाएगी।

Vatika