करोड़ों का बन रहा वाटर ट्रीटमैंट प्लांट 31 अक्तूबर 2018 तक होगा मुकम्मल : विधायक पिंकी

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 02:16 PM (IST)

फिरोजपुर (कुमार, मनदीप): फिरोजपुर शहर के कुंडे रोड पर करीब सवा 3 एकड़ में बन रहे वाटर ट्रीटमैंट प्लांट का काम फिर शुरू करवा दिया गया है और इस प्रोजैक्ट के लिए पंजाब सरकार से 1 करोड़ 74 लाख रुपए की ओर राशि लाई गई है। उक्त जानकारी फिरोजपुर शहरी क्षेत्र के विधायक परमिन्द्र सिंह पिंकी ने वाटर ट्रीटमैंट प्लांट के चल रहे काम का जायजा लेने के उपरांत दी।

परमिन्द्र सिंह पिंकी ने बताया कि 14 करोड़ 98 लाख रुपए की राशि से बनाए जा रहे इस ट्रीटमैंट प्लांट से पूरे शहर के वाटर को ट्रीट करके खेती की सिंचाई के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले समूह शहर के सीवरेज का पानी सीधा दरिया सतलुज में पड़ता था, जिस कारण वातावरण संबंधी कई तरह की मुश्किलें पेश आती थीं। उन्होंने कहा कि यह ट्रीटमैंट प्लांट 31 अक्तूबर 2018 तक मुकम्मल हो जाएगा और कम्पनी 5 साल तक इस प्लांट की देखरेख करेगी और इसको चलाएगी। 5 साल के रख-रखाव के लिए नगर कौंसिल की तरफ से कम्पनी को 24 लाख रुपए अलग दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट रोजमर्रा की 18 मिलीलीटर (एम.एल.डी.) पानी की सफाई करेगा और बिजली न होने की सूरत में 650 किलो दूरी का ऑटोमैटिक जैनरेटर भी लगाया जाएगा। विधायक परमिन्द्र सिंह पिंकी ने बताया कि फिरोजपुर शहर की सीवरेज समस्या के पक्के हल और सड़कों के लिए 20 करोड़ 42 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं, जिसके अंतर्गत 15 करोड़ 70 लाख रुपए खर्च कर सीवरेज का काम पूरा हो चुका है और उन स्थानों पर सड़कों के  निर्माण का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि बस्ती टैंकां वाली एरिया में भी 1 एम.एल.डी. का ट्रीटमैंट प्लांट लगाया जाएगा और इसके लिए जल्द ही 6 कनाल जगह खरीदी जाएगी। 

Vatika