जिले में नहीं कोई भी कोरोना पाॅजीटिव केस: सिविल सर्जन

punjabkesari.in Friday, Apr 03, 2020 - 01:58 PM (IST)

फिरोजपुर(परमजीत,कुमार,मल्होत्रा,खुल्लर,भुल्लर): स्वास्थ्य विभाग और समूह जिला प्रशासन द्वारा डिप्टी कमिश्नर स. कुलवंत सिंह के नेतृत्व में सरकार की हिदायतों अनुसार कोरोना वायरस रोग को काबू करने के लिए मुकम्मल चौकसी रखी जा रही है। यह जानकारी सिविल सर्जन डा. नवदीप सिंह ने एक विभागीय मीटिंग दौरान दी।

सिविल सर्जन डा. नवदीप सिंह ने खुलासा किया कि जिले में अब तक कोरोना रोग के शकी मरीजों के 5 सैंपल टैस्ट के लिए भेजे गए हैं और इन पांचों के ही परिणाम नैगेटिव आए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में मरीजों की क्वारंटाइन और आइसोलेशन के लिए उचित प्रबंध किए गए हैं। इसके अलावा विदेशों और बाहर के प्रदेशों से आए व्यक्तियों को जिला प्रशासन द्वारा 14 दिनों के लिए घरों में रहने के लिए कहा जा रहा है। सिविल सर्जन ने समूह जिला निवासियों को कोविड-19 संबंधी सरकारी हिदायतों की पालना करने हेतु अपने घरों में ही रहने की अपील की, जिससे कोरोना वायरस की चेन को तोड़ा जा सके।

उन्होंने आगे बताया कि कोरोना वायरस किसी कोरोना वायरस पीड़ित व्यक्ति के छींक मारने, खांसने के साथ विषाणु युक्त ड्राॅपलैट्स तंदुरुस्त व्यक्ति तक जाने से फैलता है, इसलिए इस रोग को रोकनों के लिए आपसी दूरी बनाकर रखनी बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को 2 मीटर की दूरी रखनी चाहिए। कोरोना रोग को फैलने से रोकने के लिए बार-बार हाथ धोने चाहिए और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि किसी भी तंदुरुस्त व्यक्ति को मास्क की जरूरत नहीं होती, बल्कि खांसी, जुकाम और बुखार वाले व्यक्ति को इसका इस्तेमाल जरूरी करना चाहिए।

 

Vatika