बाजार में 10 का नोट हुआ शॉर्ट, होने लगा ब्लैक

punjabkesari.in Thursday, Feb 27, 2020 - 12:15 PM (IST)

फिरोजपुर(आनंद): मोदी सरकार द्वारा की गई नोटबंदी के बाद लोग अब बैंकों में 10  के नोटों वाली1000 रुपए की गड्डी नहीं मिलने के कारण परेशान हैं। इसकी किल्लत विशेष तौर पर शादी-विवाह वाले घरों के लोगों के चेहरों पर साफ दिखाई दे रही है लेकिन नोटों की ब्लैक मार्कीटिंग करने वालों के लिए फल-फूल रहा है।

जानकारों का कहना है कि यह गोरखधंधा आपसी तालमेल से चल रहा है जो नियमों को ताक पर रख एक बड़े कथित गोरखधंधे के संकेत दे रहा है। गुरमेज, सुरेश आदि ने बताया कि शादी समारोह होने की वजह से उन्हें 10 के नोटों वाली 1000 रुपए की गड्डी की जरूरत थी लेकिन कई बैंकों में जाने के बाद भी उन्हें यह गड्डी नसीब नहीं हुई जबकि कुछ कर्मचारियों ने इस बाबत कोरा जवाब दे दिया कि उनके पास यह गड्डी है ही नहीं। अधिकारियों ने उन्हें कहा कि बैंक में 10 के करंसी नोटों की कमी है।उन्होंने बताया कि कई अधिकारियों और कर्मचारियों से गुहार लगाने उपरांत उन्हें 10 के करंसी नोट तो नहीं मिले लेकिन बाजार में नोटों के हार का कारोबार करने वाले कुछ लोगों के पास ये गड्डियां आसानी से मिल गईं लेकिन एक हजार रुपए की एवज में 1400 से 1500 रुपए की मांग की गई।

यह गौर करने वाली बात है कि अगर बैंकों में यह गड्डी नहीं मिल रही तो इन लोगों के पास ये गड्डियां कैसे उपलब्ध हो जाती हैं, क्या यह एक बड़ा खेल खेला जा रहा है या फिर इसके लिए माजरा कुछ ओर है जिस पर केन्द्र और राज्य सरकारों को ध्यान देने की जरूरत है।इस बाबत एक बैंक अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इसमें कोई संदेह नहीं कि कुछ बैंकों में इस तरह के नोटों की समस्या है और ये गड्डियां मिल नहीं पाने के कारण लोगों को थोड़ी परेशानियां जरूर हो रही हैं।   

Vatika