ऑनलाइन पढ़ाई ने विद्यार्थियों को बनाया मानसिक रोगी

punjabkesari.in Monday, Jun 08, 2020 - 06:58 PM (IST)

फिरोजपुर (कुमार): कोविड-19 लॉकडाउन के चलते स्कूल बंद होने के कारण शिक्षा विभाग पंजाब विद्यार्थी को ऑनलाइन पढ़ाई करवाने में लगा हुआ है, परंतु यह पढ़ाई हर विद्यार्थी तक पहुंच नहीं रही। डीटीएएफ पंजाब के प्रदेश प्रधान दिगविजेपाल शर्मा, प्रांतीय नेता बलवीर चंद लोंगोवाल, प्रदेश उप प्रधान करनैल सिंह गुरदासपुर, प्रदेश सचिव स्वर्ण सिंह औजला, जिला प्रधान फिरोजपुर, राजदीप साईयांवाला, जिला सचिव बलराम शर्मा ने बताया कि शिक्षा विभाग पंजाब सरकार की तरफ से चलाई ऑनलाइन पढ़ाई मुहिम विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित होने की बजाए उनके लिए नुकसानदायक साबित हो रह है। खराब आर्थिकता वाले परिवारों के बच्चे आनलाईन शिक्षा हासिल करने के लिए जरुरी उपकरण स्मार्ट फोन सैट, लेप-टाप आदि खरीद नहीं सकते। 

शिक्षा विभाग जमीनी हकीकतों को आंखों से औजल करके फरमान जारी कर रही है। उन्होंने कहा कि दैनिक वेतन भोगी कामगारों के बच्चे बीस से पचास हजार के उपकरण कैसे खरीद सकते हैं। नेताओं ने बताया कि कैप्टन की कांग्रेस सरकार ने 2017 में अपने चुनाव मैनीफैस्टो में हर विद्यार्थी को स्मार्ट फोन देने का वादा किया था, परन्तु यह वादे अभी तक पूरा नहीं हो सका। सरकार की वादा खिलाफी और शिक्षा विभाग के गैर-प्रसंगिक फुरमानों ने विद्यार्थियों को मानसिक रोगी बना दिया है और आत्महत्या के लिए मजबूर कर दिया है, बीते दिन सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल भंमे कलां (मानसा) की छात्रा रमनदीप कौर बेटी जगसीर सिंह ने ऑनलाइन पढ़ाई के लिए जरुरी लेप-टाप ना मिलने कारण खुदकुशी कर ली है। छात्रा का पिता देहाड़ीदार मजदूर होने के कारण लेप-टाप खरीदने से असमर्थ थी और कैप्टन सरकार वादा करके मुकरदी नजर आ रही थी। जिला सचिव बलराम शर्मा ने कहा कि आन-लाईन पढ़ाई बिल्कुल ही गैर प्रासंगिक है और जमीनी हकीकतों से परे की बात है। 

सर्वेक्षण अनुसार एक क्लास के औसत 20 प्रतिशत विद्यार्थी ही इस पढ़ाई का फायदा उठा सगे हैं। गरीबी रेखा से नीचे रह रहे विद्यार्थी तो लॉकडाउन के दिनों में दिहाड़ी करने के लिए मजबूर हुए पड़े हैं। सरकार का फर्ज बनता है कि वह हर विद्यार्थी को जल्द से जल्द स्मार्ट फोन मुहैया करवावे जिससे आत्महत्या करने के लिए मजबूर ना हो। जत्थेबंदी की प्रदेश समिति ने कहा कि यदि सरकार ने विद्यार्थियों की तरफ ध्यान ना दिया, मांगों पुरी ना की तो जत्थेबंदी बड़ी स्तर पर संघर्ष शुरु करेगी। इस समय इस मौके जिला समिति सदस्यों गुरशाम सिंह, गुरप्रीत मल्लोके, संतोख सिंह, अजय कुमार, विशाल गुप्ता, कुलदीप सिंह, विशाल सहगल, नसीब कुमार, गुरपाल संधू, कुलविन्दर हरदासा, रतनदीप सिंह, गुरमीत सिंह, रखवंत सिंह, प्रवीण लोथिया, सुखविन्दर चौहान आदि नेता भी उपस्थित थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News